Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ZIM: अभिषेक शर्मा के तूफानी शतक से भारत ने सीरीज में की दमदार वापसी, दूसरे T20I में जिंबाब्‍वे को विशाल अंतर से धोया

अभिषेक शर्मा (100) के तूफानी शतक की मदद से भारतीय टीम ने जिंबाब्‍वे को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 100 रन से हरा दिया। इसी के साथ शुभमन गिल के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की। हरारे में खेले गए मुकाबले में भारतीय बल्‍लेबाजों के बाद गेंदबाजों ने अपना जलवा बिखेरा और मेजबान टीम को पूरी तरह मैच से बाहर रखा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 07 Jul 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम ने सीरीज में 1-1 की बराबरी की

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अभिषेक शर्मा (100) के तूफानी शतक की बदौलत भारतीय टीम ने रविवार को जिंबाब्‍वे को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 100 रन से मात दी। हरारे में खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 234 रन बनाए। जवाब में जिंबाब्‍वे की टीम 18.4 ओवर में 134 रन पर ऑलआउट हो गई।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की। याद दिला दें कि भारत को शनिवार को खेले गए पहले मैच में 13 रन की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी। भारत और जिंबाब्‍वे के बीच सीरीज का तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच बुधवार को खेला जाएगा।

भारतीय गेंदबाजों का कमाल

235 रन के हिमालयीन स्‍कोर का पीछा करने उतरी जिंबाब्‍वे की टीम कभी भी मैच में आगे नजर नहीं आई। उसने पावरप्‍ले के अंदर ही 46 रन के स्‍कोर पर अपने टॉप-4 विकेट गंवा दिए थे। भारतीय तेज गेंदबाजों मुकेश कुमार और आवेश खान ने टॉप-4 बल्‍लेबाजों के शिकार किए। मुकेश ने इनोसेंट काइया (4) और ब्रायन बेनेट (26) को बोल्‍ड किया।

यह भी पढ़ें: Abhishek Sharma ने शतक जड़कर रिकॉर्ड्स बुक को हिलाया, ये कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

आवेश खान ने डियोन मायर्स को खाता नहीं खोलने दिया और कप्‍तान सिकंदर रजा (4) को अपना दूसरा शिकार बनाया। इसके बाद भी भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा और जिंबाब्‍वे ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए। शुभमन गिल की कप्‍तानी की तारीफ करनी होगी कि चार प्रमुख गेंदबाजों के साथ उतरने के बावजूद मेजबान टीम को ऑलआउट किया।

भारत की तरफ से आवेश खान और मुकेश कुमार ने तीन-तीन विकेट झटके। लेग स्पिनर रवि बिश्‍नोई के खाते में दो विकेट आए। वॉशिंगटन सुंदर को एक सफलता मिली।

अभिषेक शर्मा का तूफानी अवतार

इससे पहले टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। ब्‍लेसिंग मुजरबानी ने कप्‍तान शुभमन गिल (2) को बेनेट के हाथों कैच आउट कराया। यहां से अभिषेक शर्मा (100) और रुतुराज गायकवाड़ (77*) ने मोर्चा संभाला। दोनों ने जिंबाब्‍वे के गेंदबाजों की खटिया खड़ी करते हुए दूसरे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी की।

अभिषेक शर्मा की तूफानी पारी का आलम अलग ही था। गेंदबाज उनके सामने आने से थर-थर कांप रहे थे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने छक्‍का जड़कर अपना खाता खोला। फिर उन्‍होंने सिक्‍स जड़कर ही अपना अर्धशतक और शतक पूरा किया। पंजाब के अभिषेक शर्मा ने केवल 46 गेंदों में सात चौके और आठ छक्‍के की मदद से पहला टी20 इंटरनेशनल शतक जड़ा और रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

यह भी पढ़ें: साई सुदर्शन ने किया अपना टी20I डेब्यू, खलील अहमद की जगह प्लेइंग इलेवन में मिली जगह

रिंकू-गायकवाड़ ने मचाया धमाल

वेलिंगटन मसाकाद्जा ने अभिषेक शर्मा की पारी का अंत किया। इसके बाद रुतुराज गायकवाड़ को रिंकू सिंह (48*) का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 97 रन की अविजित साझेदारी की। रिंकू सिंह ने 200 से ज्‍यादा के स्‍ट्राइक रेट के साथ बल्‍लेबाजी की और केवल 22 गेंदों में दो चौके व पांच छक्‍के की मदद से नाबाद 48 रन बनाए। वहीं रुतुराज गायकवाड़ ने 47 गेंदों में 11 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 77 रन बनाए।

जिंबाब्‍वे की तरफ से ब्‍लेसिंग मुजरबानी और वेलिंगटन मसाकाद्जा को एक-एक विकेट मिला। अभिषेक शर्मा को बेहतरीन पारी खेलने के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

यह भी पढे़: अभिषेक शर्मा ने एक ओवर में जड़े 28 रन, सिर्फ इतनी गेंदों में जमाया अपना पहला T20I शतक