Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs SA: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार साउथ अफ्रीका को दी मात

अफगानिस्तान ने पहले वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। यह पहला मौका है जब अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को इंटरनेशनल क्रिकेट में धूल चटाई है। पहले बल्लेबाजी करते हुए का साउथ अफ्रीका 106 रन बनाकर सिमट गई थी। फारूकी ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार विकेट चटकाए। अफगानिस्तान ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 18 Sep 2024 10:46 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्तान ने इतिहास रचते हुए साउथ अफ्रीका को पहली बार हराया। फोटो- ACB

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान ने इतिहास रचते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साउथ अफ्रीका को पहली बार हरा दिया है। यूएई में खेले गए पहले वनडे मैच में मेजबान ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया। फजलहक फारूकी की घातक गेंदबाजी के बाद अजमतुल्लाह उमरजई और गुलबदीन नईब ने जुझारू पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। 

टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी की घातक गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका का टॉप ऑर्डर पूरी तरह से फेल रहा। फारूकी ने अपने पहले पांच ओवर के स्पेल में मात्र 26 रन खर्च कर तीन विकेट चटकाए। वियान मुल्डर ने 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम की लाज बचाई।

37 रन पर गंवाए 7 विकेट

अफगानिस्तान की घातक गेंदबाजी के आगे एक समय 37 रन पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे। ऐसा लग रहा था कि साउथ अफ्रीका 50 का भी आंकड़ा नहीं पार कर पाएगी। हालांकि, एक छोर पर खड़े मुल्डर ने टीम को संभाले रखा और स्कोर 100 के पार तक ले गए। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 33.3 ओवर में महज 106 रन बनाकर सिमट गई। चार बल्लेबाज अपना खाता नहीं खोल सके। यह पहली बार है जब अफ्रीकी टीम अफगानिस्तान के खिलाफ ऑल आउट हुई।

उमरजई और नईब ने दिलाई जीत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम की भी शुरुआत बेहद खराब रही। पहले ही ओवर में गुरबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसके बाद ब्योर्न फोर्टुइन दो बड़े झटके दिए। रियाज़ हसन 16 और रहमत शाह 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी मात्र 16 ही रन बना सके। इसके बाद उमरजई और गुलबदीन नईब ने पारी को संभाला।

Congratulations to the team and the entire nation! 👏#GloriousNationVictoriousTeam pic.twitter.com/h3iRwRQiNz— Afghanistan Cricket Board (@ACBofficials) September 18, 2024

अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

दोनों मिलकर टीम को जीत दिला दी। उमरजई 25 रन और गुलबदीन नईब 34 रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान ने 26 ओवर में लक्ष्य हासिल कर इतिहास रचा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट यह अफगानिस्तान की पहली जीत है। 

यह भी पढे़ं- AFG vs SA: साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का हुआ बुरा हाल, अफगानी गेंदबाजों ने पीट दी भद्द, पहली बार किया बड़ा कारनामा

यह भी पढे़ं- FazalHaq Farooqi की साउथ अफ्रीका के खिलाफ घातक गेंदबाजी, व्हाइट बॉल क्रिकेट में हासिल किया खास मुकाम