Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ashes Series 2023: स्टुअर्ट ब्रॉड की विजयी विदाई, इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से हराया; सीरीज 2-2 से ड्रॉ

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज आखिरी मुकाबला लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर खेला गया। पांचवें दिन इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से हराकर सीरीज 2-2 से बराबर की। हालांकि एशेज ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी। चौथे टेस्ट मैच बारिश के चलते रद्द कर दिया गया था। इस जीत के साथ स्टुअर्ट ब्रॉड के अंतरराष्ट्रीय करियर का सुनहरा अध्याय समाप्त हो गया।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Tue, 01 Aug 2023 12:04 AM (IST)
Hero Image
Ashes Series 2023 Drawn एशेज सीरीज 2023 ड्रॉ फोटो- एपी

नई दिल्ली, जेएनएन। कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो बड़े अवसरों पर अपना जलवा बिखरने के लिए जाने जाते हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड की पहचान ऐसे ही क्रिकेटर की रही है। सोमवार को ब्रॉड करियर के अंतिम मैच में अंतिम दो विकेट लेकर विजयी विदाई का निमित्त बने। उन्होंने इंग्लिश टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने का स्वर्णिम इतिहास एशेज सीरीज के चौथे मैच में ही अपने नाम कर लिया था।

कभी पिता को देखते थे, स्वयं ने बनाए अनोखे रिकार्ड

यह कितना दिलचस्प संयोग है कि जो लड़का कभी अपने पिता को एशेज सीरीज की तैयारियों में व्यस्त देखा करता था, उसने स्वयं एशेज सीरीज के अद्भुत क्रिकेटर के रूप में अपने करियर को अलविदा कहा। ब्राड ने एशेज टेस्ट में इंग्लिश टीम के लिए सर्वाधिक 153 विकेट लिए हैं। वह शेन वार्न (195) और ग्लेन मैकग्रा (157) के बाद एशेज के सर्वकालिक सबसे सफल गेंदबाज हैं। वहीं, 167 टेस्ट मैचों में ब्राड के नाम 604 विकेट हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में शेन वार्न के बाद केवल दूसरे ऐसे क्रिकेटर हैं जिनकी झोली में पांच सौ से अधिक टेस्ट विकेट और तीन हजार से अधिक टेस्ट रन हैं।

24 घंटे पूर्व लिया था संन्यास का निर्णय

वैसे ये जानना दिलचस्प है कि ब्रॉड ने अपने संन्यास का निर्णय, दुनिया को बताने से केवल 24 घंटे पहले लिया था। उन्होंने सबसे पहले ये जानकारी टीम के कप्तान बेन स्टोक्स को दी थी। ब्रॉड के पुराने साथी और नई गेंद से उनके जोड़ीदार जेम्स एंडरसन को जब पता चला, तो उन्हें लगा कि ब्रॉड उपहास कर रहे हैं। जो रूट को बताते समय ब्रॉड का गला रूंध गया। इसके बाद उन्होंने टीम के वार्म अप के दौरान युवा खिलाड़ी बेन डकेट को सबको बताने की जिम्मेदारी दी।

ऐसा रहा आखिरी एशेज टेस्ट मैच का हाल

आखिरी एशेज टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 283 रन बनाए। हैरी ब्रूक ने 87 रन की पारी खेली। मिचेल स्टॉर्क को चार विकेट मिले। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 295 रन पर सिमट गई। स्टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 71 रन बनाए। क्रिस वोक्स को तीन विकेट मिले। स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो विकेट हासिल किया। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 395 रन बनाए। जो रूट (91) और जॉनी बेयरस्टो (78) ने सर्वाधिक रन बनाए। जैक क्रॉली ने 73 रन का योगदान दिया।

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 384 रन का लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 334 रन बनाए और 49 रन से हार गई। उस्मान ख्वाजा ने 72 रन बनाए। क्रिस वोक्स को चार विकेट और मोईन अली को तीन विकेट, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड को दो विकेट मिला। पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से बराबर रही।