Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AUS vs NZ T20 World Cup: न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को सुपर-12 के पहले मुकाबले में 89 रनों से दी मात

AUS vs NZ T20 World Cup टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने जीत के साथ शुरुआत की है। ऑस्ट्रेलिया के सामने 201 रनों का लक्ष्य था लेकिन वो केवल 111 रन ही बना सकी और न्यूजीलैंड ने मुकाबला 89 रनों से जीत लिया।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Sat, 22 Oct 2022 04:07 PM (IST)
Hero Image
AUS vs NZ T20 World Cup: डेवॉन कॉन्वे

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए सुपर-12 के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 89 रनों से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 201 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम केवल 111 रन बनाकर आउट हो गई। 

इससे पहले टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने डेवॉन कॉन्वे के 92 और फिन एलेन के 42 रनों की पारी के दम पर 3 विकेट खोकर 200 रन बनाए। इन दोनों के अलावा आखिर में जिमी निशम ने 13 गेंदों पर तेज तर्रार 26 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की पारी 111 रनों पर सिमटी

201 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम शुरुआत से न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने असहाय नजर आई और लगातार अंतराल पर विकेट गंवाया। पूरी टीम केवल 111 रन बनाकर 17.1 ओवर में ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक 28 रन ग्लेन मैक्सवेल ने बनाए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और केवल 5 रन के स्कोर पर उसे पहला झटका वॉर्नर के रूप में लगा। वॉर्नर को 5 रन के निजी स्कोर पर टिम साउदी ने बोल्ड किया। दूसरे विकेट के रूप में कप्तान फिंच 13 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मिचेल सेंटनर ने विलियमसन के हाथों कैच कराया।

जल्द ही ऑस्ट्रेलिया को मार्श के रूप में तीसरा झटका लगा जो 16 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें साउदी ने निशम के हाथों कैच करवाया। 50 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगा जब स्टोइनिस 7 रन बनाकर सेंटनर की गेंद पर आउट हुए।

5वें विकेट के रूप में टिम डेविड 11 रन बनाकर आउट हुए। वह सेंटनर का तीसरा शिकार बने। छठे विकेट के रूप में मैथ्यू वेड 2 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें लॉकी फर्ग्यूयसन ने कॉन्वे के हाथों कैच कराया। मैक्सवेल भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 7वें विकेट के तौर पर 28 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें इश सोढ़ी ने क्लीन बोल्ड किया। 17वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने ऑस्ट्रेलिया को 2 झटके दिए।

लाइव स्कोर के लिए क्लिक करें

न्यूजीलैंड की पारी, डेवॉन कॉन्वे ने बनाए नाबाद 92 रन

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए डेवॉन कॉन्वे की नाबाद 92 और फिन एलन की 42 रनों की पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 3 विकेट खोकर 200 रन बनाए। आखिर में जिमी निशम ने 13 गेंदों पर 26 रन की पारी खेली।

इससे पहले न्यूजीलैंड की तरफ से पारी की शुरुआत करने फिन एलन और डेवॉन कॉन्वे उतरे। फिन एलन ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए चौथे ओवर में ही टीम का स्कोर 50 पहुंचा दिया। न्यूजीलैंड को पहला झटका 56 के स्कोर पर फिन एलन के रूप में लगा। उन्होंने 42 रन बनाए और जोश हेजलवुड की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। दूसरे विकेट के लिए विलियमसन और कॉन्वे ने 69 रन जोड़े।

न्यूजीलैंड को दूसरा झटका विलियमसन के रूप में लगा। उन्हें 23 के स्कोर पर एडम जैम्पा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। जल्द ही न्यूजीलैंड को फिलिप्स के रूप में तीसरा झटका लगा। उन्हें 12 रन के निजी स्कोर पर हेजलवुड ने आउट किया।

न्यूजीलैंड प्लेइंग इलेवन

फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (कप्‍तान), ग्‍लेन फिलिप्‍स, मार्क चैपमैन, जिमी नीशम, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, लोकी फर्ग्‍यूसन और ट्रेंट बोल्‍ट।

ऑस्‍ट्रेलिया की प्‍लेइंग 11

डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच (कप्‍तान), मिचेल मार्श, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मार्कस स्‍टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्‍यू वेड, मिचेल स्‍टार्क, पैट कमिंस, एडम जंपा और जोश हेजलवुड।