Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AUS vs SA: वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी बार हारा ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका ने दी 134 रन से शिकस्त

Australia vs South Africa के बीच वर्ल्‍ड कप 2023 का 10वां मैच लखनऊ के इकाना स्‍टेडियम में खेला गया। साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 134 रन से हराते हुए जीत के लय बरकरार रखी है। ऑस्ट्रेलिया को अपने दोनों मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी है। वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दूसरी बार मैच गंवाया है।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Thu, 12 Oct 2023 10:13 PM (IST)
Hero Image
साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया। फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Aus vs SA : वर्ल्ड कप के 10वें मैच में साउथ अफ्रीका ने ऑस्‍ट्रेलिया को 134 रन से करारी शिकस्त दी। लखनऊ में खेले गए इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 311 रन बनाए। वहीं, पूरी ऑस्ट्रेलिया टीम 40.5 ओवर में 177 रन बनाकर सिमट गई।

साउथ अफ्रीका के 312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। 70 रन के अंदर ही टॉप ऑर्डर के पांच बल्लेबाजों को खो दिया। डेविड वॉर्नर 13 रन, मिचेल मार्श 7 रन, स्टीव स्मिथ 19 रन, जॉश इंग्लिश 5 रन और मैक्सवेल मात्र 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नहीं लगा एक भी अर्धशतक

हालांकि, मार्नस लाबुशेन और मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन मार्को यान्सन ने स्टार्क (27) को आउट कर पनप रही साझेदारी को तोड़ा। लाबुशेन ने सर्वाधितक 46 रन की पारी खेली। पैट कमिंस ने 22 रन का योगदान दिया।

— ICC (@ICC) October 12, 2023

साउथ अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा को तीन विकेट मिले। केवश महराज, शमसी और मर्को यान्सन को दो-दो विकेट मिले। लुंगी एनगिडी के नाम एक सफलता रही। साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के आगे एक भी कंगारू बल्लेबाज टिक नहीं सका।

क्विंटन डी कॉक की शानदार पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट पर 311 रन का स्कोर बनाया। क्विंटन डी कॉक ने 106 गेंद पर 109 रन की पारी खेली। वहीं, एडन मार्करम ने 56 रन की पारी खेली। मिचेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल को दो-दो विकेट मिले।

यह भी पढ़ें- AUS vs SA: Quinton de Kock ने लगातार दूसरा शतक जड़कर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, AB de Villiers की कर ली बराबरी

वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा हुआ दूसरी बार

वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया लगातार दो मैच गंवाए हैं। इससे पहले साल 2019 वर्ल्ड कप में दो लगातार मैच हारे थे। यह पहली बार हुआ है, जब ऑस्ट्रेलिया ने दो वर्ल्ड कप के दौरान लगातार चार मैच हारे हैं।

यह भी पढे़ें- AUS vs SA: Kagiso Rabada की मैजिक बॉल पर आउट हुए Steve Smith, बल्लेबाज के साथ अंपायर भी ताकते रह गए मुंह