Move to Jagran APP

AUS vs PAK: पैट कमिंस की धारदार गेंदबाजी के बाद संकटमोचक बने आमेर जमाल; पाकिस्‍तान पहले दिन 313 रन पर ऑलआउट

ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तान के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पहले दिन का खेल समाप्‍त हुआ। पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और पूरी टीम पहली पारी में 77.1 ओवर में 313 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्‍म होने तक एक ओवर में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए हैं। डेविड वॉर्नर पर फैंस की नजरें टिकी हुई हैं।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 03 Jan 2024 02:36 PM (IST)
Hero Image
पैट कमिंस ने पांच विकेट झटके और आमेर जमाल ने 82 रन की शानदार पारी खेली
स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तान के बीच बुधवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरे व अंतिम टेस्‍ट के पहले दिन का खेल पूरा हुआ। पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और उसकी पहली पारी 77. 1 ओवर में 313 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले दिन स्‍टंप्‍स तक 1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए हैं।

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अभी पाकिस्‍तान के स्‍कोर से 307 रन पीछे है जबकि उसके सभी विकेट बचे हुए हैं। अपने अंतिम टेस्‍ट में बल्‍लेबाजी करने उतरे डेविड वॉर्नर 6 रन बनाकर नाबाद हैं। फैंस को वॉर्नर से लंबी पारी की उम्‍मीद होगी।

पाकिस्‍तान की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी पाकिस्‍तान की शुरुआत बेहद खराब रही। दोनों ओपनर्स अब्‍दुल्‍लाह शफीक और सैम अय्यूब बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। शफीक को स्‍टार्क जबकि अय्यूब को जोश हेजलवुड ने शिकार बनाया।

पैट कमिंस की घातक गेंदबाजी

बाबर आजम (26) और कप्‍तान शान मसूद (35) ने पाकिस्‍तान की पारी संवारने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी की। तभी कमिंस ने आजम को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके पाकिस्‍तान को तीसरा झटका दिया। कमिंस ने जल्‍द ही सउद शकील (5) को कैरी के हाथों कैच आउट कराकर मेनबान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

रिजवान-सलमान ने जड़े अर्धशतक

47/4 के स्‍कोर से पाकिस्‍तान को कप्‍तान शाम मसूद (35) और मोहम्‍मद रिजवान (88) ने संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। मसूद को मिचेल मार्श ने स्मिथ के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद रिजवान ने आघा सलमान (53) के साथ छठे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की। रिजवान को कमिंस ने शतक बनाने से रोका और हेजलवुड के हाथों कैच आउट कराया। रिजवान ने 103 गेंदों में 10 चौके और दो छक्‍के की मदद से 88 रन बनाए।

कमिंस ने मारा पंजा

कमिंस ने साजिद खान (15) को नाथन लियोन के हाथों कैच आउट कराकर अपना चौथा शिकार किया। आघा सलमान अर्धशतक बनाने के बाद स्‍टार्क का शिकार होकर पवेलियन लौटे। सलमान ने 67 गेंदों में 8 चौके की मदद से 53 रन बनाए। जल्‍द ही हसन अली को कमिंस ने स्‍टार्क के हाथों कैच आउट कराकर अपना पांचवां शिकार किया।

जमाल ने किया कमाल

यहां से आमेर जमाल (82) ने मीर हमजा के साथ पाकिस्‍तान की पारी को संवारा। 227 रन के स्‍कोर पर 9 विकेट गंवा चुकी पाकिस्‍तान के लिए जमाल ने संकटमोचक की भूमिका निभाई और ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों पर काउंटर अटैक किया। उन्‍होंने मीर हमजा के साथ आखिरी विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी करके पाकिस्‍तान को 313 रन के सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया।

नाथन लियोन ने स्‍टार्क के हाथों कैच आउट कराकर जमाल की पारी का अंत किया। जमाल ने 97 गेंदों में 9 चौके और चार छक्‍के की मदद से 82 रन बनाए। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से कप्‍तान पैट कमिंस ने 18 ओवर में एक मेडन सहित 61 रन देकर पांच विकेट झटके। मिचेल स्‍टार्क को दो विकेट मिले। जोश हेजलवुड, नाथन लियोन और मिचेल मार्श के खाते में एक-एक विकेट आया।