Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BAN vs NZ 1st Test: बांग्‍लादेश ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, न्‍यूजीलैंड ने स्पिन के सामने किया सरेंडर

BAN vs NZ 1st Test ताईजुल इस्‍लाम (10 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत बांग्‍लादेश ने सिलहट में खेले गए पहले टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड को 150 रन से मात दी। इसी के साथ बांग्‍लादेश ने दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। बांग्‍लादेश के लिए यह जीत ऐतिहासिक इसलिए है क्‍योंकि उसने अपने घर में पहली बार न्‍यूजीलैंड को टेस्‍ट मैच में मात दी।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Sat, 02 Dec 2023 11:36 AM (IST)
Hero Image
ताईजुल इस्‍लाम ने पहले टेस्‍ट में कुल 10 विकेट चटकाए (Pic Courtesy- BCB X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ताईजुल इस्‍लाम (6 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत बांग्‍लादेश ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड को पहले टेस्‍ट के पांचवें व अंतिम दिन पहले सत्र में 150 रन से मात दी। बांग्‍लादेश के लिए यह जीत ऐतिहासिक रही क्‍योंकि उसने अपने घर में पहली बार न्‍यूजीलैंड को टेस्‍ट मैच में मात दी।

बांग्‍लादेश को आखिरी दिन जीत के लिए 3 विकेट की दरकार थी। मेजबान टीम ने 68 रन खर्च करके कीवी टीम को ऑलआउट किया और दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। बाएं हाथ के स्पिनर ताईजुल इस्‍लाम ने मैच में कुल 10 विकेट लिए और इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

न्‍यूजीलैंड का सरेंडर

न्‍यूजीलैंड ने आखिरी दिन अपनी पारी 113/7 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। डैरिल मिचेल (58) और ईश सोढ़ी (22) ने संघर्ष किया, लेकिन ज्‍यादा बड़ी साझेदारी करके मैच नहीं बना सके। नईम हसन ने मिचेल को ताईजुल इस्‍लाम के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। मिचेल ने 120 गेंदों में 7 चौके की मदद से 58 रन बनाए। यहां से सोढ़ी और कप्‍तान टिम साउथी (34) ने 9वें विकेट के लिए 46 रन जोड़े।

यह भी पढ़ें: Taijul Islam ने न्यूजीलैंड पर ढहाया कहर, ऐतिहासिक जीत से तीन विकेट दूर बांग्लादेश

साउथी ने आक्रामक अंदाज में बल्‍लेबाजी की और 24 गेंदों में एक चौके व दो छक्‍के की मदद से 34 रन बनाए। ताईजुल इस्‍लाम ने जाकिर हसन के हाथों कैच आउट कराकर साउथी की पारी का अंत किया। फिर ताईजुल ने सोढ़ी को भी जाकिर हसन के हाथों कैच आउट कराकर बांग्‍लादेश की जीत पर मुहर लगाई। सोढ़ी ने 91 गेंदों में दो चौके की मदद से 22 रन बनाए।

मैच का संक्षिप्‍त स्‍कोर

याद दिला दें कि सिलहट में खेले गए मुकाबले में बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी की और उसकी पहली पारी 85.1 ओवर में 310 रन पर ऑलआउट हुई। इसके जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 101.5 ओवर में 317 रन पर ऑलआउट हुई। मेहमान टीम ने पहली पारी के आधार पर 7 रन की बढ़त हासिल की।

यह भी पढ़ें: केन विलियमसन ने जड़ा शतक, बांग्लादेश की गेंदबाजी रही लाजवाब; ऐसा रहा दूसरा दिन का खेल

फिर बांग्‍लादेश ने दूसरी पारी में 338 रन बनाए। मेजबान टीम की दूसरी पारी 100.4 ओवर में 338 रन पर ऑलआउट हुई। न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए 332 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसका पीछा करते हुए कीवी टीम 71.1 ओवर में 181 रन पर ढेर हुई। बांग्‍लादेश और न्‍यूजीलैंड के बीच दूसरा व अंतिम टेस्‍ट 6 दिसंबर से मीरपुर में खेला जाएगा।