Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deodhar Trophy: राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी ने बल्ले से मचाई तबाही, 11 छक्के जड़कर तोड़ा यूसुफ पठान का रिकॉर्ड

रियान पराग ने 11 छक्के जड़े। यूसुफ पठान ने 2010 में वेस्ट जोन की ओर से खेलते हुए नॉर्थ जोन के खिलाफ अपनी पारी में 9 छक्के लगाए थे। पराग की धुआंधार पारी से ईस्ट जोन ने नार्थ को 88 रन से हरा दिया। ईस्ट जोन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 57 रन पर ही पांच विकेट गंवा दिए थे।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 28 Jul 2023 11:00 PM (IST)
Hero Image
रियान पराग ने देवधर ट्रॉफी में जड़ा शतक। फाइल फोटो

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। देवधर ट्रॉफी में ईस्ट जोन के आलराउंडर रियान पराग ने शुक्रवार को नॉर्थ जोन के खिलाफ 84 गेंद में शतकीय पारी खेली। पराग ने अपनी 131 रन की पारी में 11 छक्के जड़े, जो टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक है। इससे पहले सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकार्ड यूसुफ पठान के नाम था।

यूसुफ पठान ने 2010 में वेस्ट जोन की ओर से खेलते हुए नॉर्थ जोन के खिलाफ अपनी पारी में 9 छक्के लगाए थे। पराग की धुआंधार पारी से ईस्ट जोन ने नार्थ को 88 रन से हरा दिया। ईस्ट जोन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 57 रन पर ही पांच विकेट गंवा दिए थे।

छठे विकेट के लिए हुई लिस्ट ए की सर्वश्रेष्ठ पारी

इसके बाद पराग ने कुशाग्र (98) के साथ छठे विकेट के लिए 235 रन की साझेदारी की, जिससे टीम ने आठ विकेट पर 337 रन का स्कोर खड़ा किया। यह घरेलू क्रिकेट लिस्ट ए मैच में छठे विकेट के लिए भारतीय जोड़ी द्वारा सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। 338 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नॉर्थ जोन की टीम 249 रन पर ऑलआउट हो गई।

दक्षिण ने पूर्वोत्तर को हराया

एक अन्य मुकाबले में साउथ जोन ने पूर्वोत्तर को नौ विकेट से पराजित कर दिया। विद्वत कावेरप्पा और आर साई किशोर की अगुआई में गेंदबाजों ने पूर्वोत्तर क्षेत्र की टीम को महज 136 रन पर समेट दिया। आरंभिक बल्लेबाज रोहन कुनुम्मल ने नाबाद अर्धशतक (87 रन) की मदद से दक्षिण ने यह लक्ष्य आसानी से प्राप्त कर लिया। इस जीत से दक्षिण अंत तालिका में 12 अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गया है।

सेंट्रल जोन ने वेस्ट जोन को हराया

वहीं, तीसरे मुकाबले में वेस्ट जोन ने सेंट्रल जोन को एक विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए सेंट्रल जोन ने सात विकेट पर 243 रन का स्कोर बनाया। यश दुबे ने 49 रन, शिवम मावी नाबाद 47 और करण शर्मा ने 44 रन की पारी खेली। वेस्ट जोन ने 49.4 ओवर में 244 रन बनाकर एक विकेट से मैच जीत लिया। हार्विक देसाई ने 57 रन, अतित शेठी ने नाबाद 53 रन बनाए। शिवम चौधरी ने चार विकेट हासिल किए।