Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Duleep Trophy 2024: ईशान किशन का तूफानी शतक, India C ने पहले ही दिन बनाया बड़ा स्‍कोर

आईपीएल को तरजीह देते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेलने के कारण बीसीसीआई का केंद्रीय अनुबंध गंवाने वाले ईशान किशन ने दलीप ट्रॉफी में भारत बी के विरुद्ध गुरुवार को शानदार शतक जड़ा। भारत सी ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 357 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत ए ने भारत डी के विरुद्ध पहले दिन आठ विकेट पर 288 रन का स्कोर बनाया।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Thu, 12 Sep 2024 08:38 PM (IST)
Hero Image
पहले दिन ईशान ने लगाया शतक। इमेज- बीसीसीआई

 नई दिल्ली, जेएनएन : आईपीएल को तरजीह देते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेलने के कारण बीसीसीआई का केंद्रीय अनुबंध गंवाने वाले ईशान किशन ने दलीप ट्रॉफी में भारत 'बी' के विरुद्ध गुरुवार को शानदार शतक जड़ा। लगभग एक वर्ष बाद कोई प्रथम श्रेणी मुकाबला खेलने उतरे झारखंड के इस बल्लेबाज ने 126 गेंदों में 111 रन की पारी खेली, जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल थे।

पहले दौर का मैच नहीं खेले थे

उनकी इस पारी के दम पर भारत 'सी' ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 357 रन का स्कोर खड़ा किया। ईशान के अलावा बाबा इंद्रजीत ने 78 रनों की पारी खेली। इस आईपीएल के कारण रणजी ट्रॉफी में नहीं खेलने के कारण बीसीसीआई ने ईशान को केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया था, जिसके बाद इस बल्लेबाज ने बुची बाबू टूर्नामेंट में खेला था, जहां उन्हें ग्रोइन में इंजरी हुई थी। इस कारण वह दलीप ट्रॉफी में पहले दौर का मैच नहीं खेल पाए थे।

चोट के बाद रुतुराज की वापसी

ईशान को पहले भारत 'डी' में शामिल किया गया था, लेकिन उनके चोटिल होने के कारण संजू सैमसन को उनके विकल्प के रूप में टीम से जोड़ा गया। गुरुवार को मैच से पहले ईशान को भारत 'सी' में ड्राफ्ट किया गया। टॉस गंवा कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत 'सी' को झटका लगा, जब दो गेंद बाद ही कप्तान रुतुराज गायकवाड़ टखने में चोट के बाद लौट गए। हालांकि राहत की बात रही कि वह फिर से बल्लेबाजी करने लौटे।

ईशान ने लगाए 10 चौके 

इससे पहले रजत पाटीदार (40) और साई सुदर्शन (43) पहले विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी, लेकिन लगातार दो ओवर में यह दोनों बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। इसके बाद ईशान ने कप्तान रुतुराज (43*) के साथ तीसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी कर टीम के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी।

बुची बाबू टूर्नामेंट में शतक जड़ने के बाद ईशान के बल्ले से लगातार दूसरी शतकी पारी निकली। ईशान ने गेंद की शुरुआती मूवमेंट को रोकने के लिए ज्यादातर शॉट शरीर के करीब खेली और स्क्वायर व फाइन लेग क्षेत्र में 10 चौके जड़े। उन्होंने नवदीप सैनी को फाइन लेग में दो छक्के जड़े और मुकेश कुमार को मिड विकेट पर छक्का लगाया। आखिरकार उन्हें तेज गेंदबाज मुकेश ने बोल्ड कर दिया।

मुलानी-कोटियान के अर्धशतकों से संभला भारत 'ए'

शम्स मुलानी की अवजित 88 रनों की पारी और मुंबई के साथी तनुश कोटियन के 53 रनों की बदौलत भारत 'ए' ने दलीप ट्रॉफी के दूसरे दौर के मुकाबले में गुरुवार को भारत 'डी' के विरुद्ध पहले दिन आठ विकेट पर 288 रन का स्कोर बनाया।

ये भी पढ़ें: VIDEO: 4 महीने बाद वापसी पर फ्लॉप हुए तिलक वर्मा, अय्यर ने लपका अविश्वसनीय कैच; VIDEO देख हर कोई रह गया दंग

एक समय 93 रन पर पांच विकेट गंवाने वाले भारत 'ए' के लिए मुलानी ने अहम पारी खेली और 174 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके व तीन छक्के लगाए। मुलानी ने अपने पैरों का अच्छा इस्तेमाल किया, शानदार तरीके से पुल किया और अपने शाट खेलने के लिए अच्छी जगह बनाई। उन्होंने तनुश के साथ सातवें विकेट के लिए 91 रन भी जोड़े, जिन्होंने 80 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाकर उनका अच्छा साथ दिया।

ये भी पढ़ें: Duleep Trophy 2024: ईशान किशन ने सिलेक्‍टर्स को दिया मुंहतोड़ जवाब, India B के खिलाफ जड़ा तूफानी शतक