Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Duleep Trophy: भुई और अय्यर के अर्धशतक से इंडिया-डी मजबूत, पराग-शाश्वत ने भारत-ए की जीत की रखी नींव

दलीप ट्रॉफी में आखिरकार श्रेयस अय्यर के बल्ले से रन निकले। रिकी भुई-श्रेयस अय्यर की अर्धशतकीय पारी की मदद से इंडिया-डी ने इंडिया-बी के खिलाफ दलीप ट्रॉफी मैच में तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 244 रन बनाकर 311 रन की बढ़त बनाई। वहीं रियान पराग और शाश्वत रावत के अर्धशतकों की मदद से इंडिया-ए ने इंडिया-सी के खिलाफ स्थिति मजबूत कर ली।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 21 Sep 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
दलीप ट्रॉफी के मैच के दौरान रियान पराग। फोटो- BCCI

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रिकी भुई-श्रेयस अय्यर की अर्धशतकीय पारी की मदद से इंडिया-डी ने इंडिया-बी के खिलाफ दलीप ट्रॉफी मैच में तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 244 रन बनाकर 311 रन की बढ़त बनाई। 90 रनों की अविजित पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाने वाले भुई को दूसरे छोर से कप्तान श्रेयस अय्यर (50) और अनुभवी संजू सैमसन (45) का अच्छा साथ मिला।

दिन का खेल समाप्त होते समय भुई के साथ आकाश सेनगुप्ता (28) क्रीज पर जमे थे। दोनों ने छठे विकेट के लिए 83 रन की अटूट साझेदारी कर ली है। इससे पहले इंडिया-बी ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 210 रन से आगे से करते हुए वॉशिंगटन सुंदर की 87 रन की पारी के बूते पहली पारी में 282 रन बनाए। सुंदर ने 140 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का जड़ा। इंडिया-डी के लिए बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार ने 73 रन देकर पांच विकेट लिए जबकि अर्शदीप सिंह को तीन सफलता मिली।

पराग-शाश्वत ने इंडिया-ए की जीत की रखी नींव

रियान पराग और शाश्वत रावत के अर्धशतकों की मदद से इंडिया-ए ने इंडिया-सी के खिलाफ अंतिम दौर के मैच के तीसरे दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली। पराग ने 101 गेंद पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 73 रन बनाए, जबकि रावत ने 67 गेंद पर 53 रन की पारी खेली। पराग और रावत ने पांचवें विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी की।

इंडिया-ए ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक छह विकेट पर 270 रन बना लिए। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र 40 जबकि तनुष कोटियान 13 रन बनाकर अविजित रहे। कप्तान मयंक अग्रवाल ने 34 रन का योगदान दिया। इससे इंडिया-ए की कुल बढ़त 333 रन की हो गई है।

243 पर सिमट गई इंडिया-सी की पारी

इससे पहले इंडिया-सी ने इंडिया-ए के 297 के जवाब में पहली पारी को सात विकेट पर 216 रन से आगे बढ़ाई, लेकिन इस दौरान पूरी टीम 234 रन पर आउट हो गई। इंडिया-ए की ओर से पहली पारी में बल्लेबाजी में कमाल दिखाने वाले आवेश खान ने 64 रन देकर तीन विकेट लिए। उत्तर प्रदेश के 20 वर्षीय तेज गेंदबाज आकिब खान ने 43 रन देकर तीन विकेट प्राप्त किए।

यह भी पढे़ं- Duleep Trophy 2024: लगातार फ्लॉप शो के बाद चला Shreyas Iyer का बल्‍ला, टी20 अंदाज में ठोकी हाफ सेंचुरी

यह भी पढे़ं- Duleep Trophy: अभिमन्यु ईश्वरन ने जड़ा शतक, सूर्यकुमार यादव ने किया निराश; पोरेल ने इंडिया-सी को संकट से निकाला बाहर