Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs AFG: अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को 69 रन से हराकर किया बड़ा उलटफेर

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रविवार को गत चैंपियन इंग्लैंड को पटखनी देकर अफगान टीम बड़ी टीमों का शिकार कर उलटफेर करने वाली टीमों में शामिल हो गई। 2015 में अपना पहला विश्व कप खेलने वाली अफगानिस्तान को तब छह मैचों में से केवल एक जीत नसीब हुई थी जबकि 2019 विश्व कप में उसे अपने सभी नौ मुकाबलों में हार मिली थी।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 15 Oct 2023 10:33 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रन से हराया। फोटो- एपी

नितिन नागर, नई दिल्ली। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रविवार को गत चैंपियन इंग्लैंड को पटखनी देकर अफगान टीम बड़ी टीमों का शिकार कर उलटफेर करने वाली टीमों में शामिल हो गई। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में 284 रन का स्कोर खड़ा किया था, जो विश्व कप में उसका दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम केवल 215 पर ढेर हो गई। विश्व कप इतिहास में यह अफगान टीम की केवल दूसरी जीत है।

2015 में अपना पहला विश्व कप खेलने वाली अफगानिस्तान को तब छह मैचों में से केवल एक जीत नसीब हुई थी, जबकि 2019 विश्व कप में उसे अपने सभी नौ मुकाबलों में हार मिली थी। रविवार को पहले रहमानुल्लाह गुरबाज (80) और इकराम अलीखिल (56) की शानदार बल्लेबाजी और फिर गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से अफगान टीम ने न सिर्फ इंग्लैंड को हराया, बल्कि दूसरी टीमों को भी बता दिया कि उसे हल्के में लेने की भूल कतई नहीं की जा सकती है।

ढह गई इंग्लिश बल्लेबाजी

वनडे और टी-20 की चैंपियन टीम इंग्लैंड की टीम में एक से बढ़कर एक धुरंधर बल्लेबाज थे, लेकिन अफगानिस्तान के गेंदबाजों के आगे इन्होंने हथियार डाल दिए। मुजीब उर रहमान (3/51), राशिद खान (3/37) और मोहम्मद नबी (2/16) की स्पिन तिकड़ी के अलावा तेज गेंदबाज नवीन उल हक और फजलहक फारूकी ने इंग्लिश बल्लेबाजों पर पूरी तरह शिकंजा कसके रखा। केवल हैरी ब्रूक (66) ही इंग्लैंड को कुछ राहत दे सके।

पहले ही ओवर में जानी बेयरस्टो का विकेट झटकने के बाद अफगान गेंदबाजों ने इंग्लैंड को वापसी का कोई मौका नहीं दिया और लगातार अंतराल पर विकेट चटकाकर चैंपियन टीम को पूरे मैच में बैकफुट पर ही रखा।

31वें ओवर में लगा पहला छक्का

अफगान गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को इस कदर दबाव में रखा कि वे 30 ओवर तक कोई बल्लेबाज छक्का नहीं लगा सका। 31वें ओवर में ब्रूक ने मुजीब की गेंद पर पारी का पहला छक्का लगाया। इंग्लैंड की टीम 140 रन तक पहुंचते-पहुंचते छह विकेट गंवा चुकी थी और अफगानिस्तान को जीत दिखाई देने लगी थी। मुजीब और राशिद ने बाकी चारों विकेट झटक टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

गुरबाज-इकराम की बल्लेबाजी ने जीता दिल

आरंभिक बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने जहां अफगानिस्तान को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई, तो विकेटकीपर बल्लेबाज इकराम अलीखिल ने अफगान पारी का अंत उतना ही शानदार किया। गरबाज ने विश्व कप में अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए पहला अर्धशतक जड़ा। वहीं जब एक छोर से अफगानिस्तान के विकेट गिर रहे थे तो इकराम ने एक छोर से संभाले रखा। 

उन्होंने राशिद खान के साथ सातवें विकेट के लिए 43 और फिर मुजीब उर रहमान के साथ आठवें विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी कर टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया। इकराम ने वनडे में अपना तीसरा और विश्व कप में दूसरा अर्धशतक जड़ा। इससे पहले, जब अफगानिस्तान ने लीड्स में वेस्टइंडीज के विरुद्ध विश्व कप में अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया था, तब भी इस बल्लेबाज ने 86 रनों की पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें- ENG vs AFG: अफगानिस्तान और इंग्लैंड ने रिकॉर्ड बुक में मचाई उथल-पुथल, एक ही मैच में कर दिया यह कमाल

विश्व कप के बड़े उलटफेर

  • 1983 : भारतीय टीम ने दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को पहले ग्रुप चरण में 34 रन और फिर फाइनल में छह विकेट से हराकर सनसनी मचा दी थी।
  • 1996 : पहली बार विश्व कप खेल रही अफ्रीकी टीम केन्या ने लीग चरण में वेस्टइंडीज को 73 रन से हराया।
  • 1999 : टूर्नामेंट के 29वें मैच में पहली बार विश्व कप खेल रही बांग्लादेशी टीम ने 1992 की चैंपियन टीम पाकिस्तान को 62 रन से पराजित किया।
  • 1999: जिम्बाब्वे ने दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से हराया।
  • 2003 : 1996 में वेस्टइंडीज को हराने वाली केन्या ने इस बार श्रीलंका को 53 रन से हराकर उलटफेर का शिकार बनाया।
  • 2007: इस विश्व कप में एक नहीं दो उलटफेर देखने को मिले थे। पहले बांग्लादेश ने भारतीय टीम को पांच विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया। वहीं पाकिस्तान को भी आयरलैंड के विरुद्ध तीन विकेट से हार मिली। पाकिस्तानी टीम भी ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई।
  • 2011: आयरलैंड ने इंग्लैंड को तीन विकेट से हराया। बेंगलुरु में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम 327 रन का स्कोर बनाया था। आयरलैंड ने पांच गेंद शेष रहते 329 रन बनाकर ये मुकाबला जीता था।
  • 2019 : बांग्लादेश ने इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम को पटखनी दी थी। बांग्लादेश के 330 रन के जवाब में दक्षिणी अफ्रीकी की टीम 309 रन ही बना सकी।

बता दें कि अफगानिस्तान की इस जीत से पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम अब अंक तालिका में 10वें नंबर पर खिसक गई है। ये इतिहास में पहली बार है, जब ऑस्ट्रेलिया सबसे निचले पायदान पर पहुंचा है।

यह भी पढ़ें- AFG vs ENG: Rahmanullah Gurbaz ने अर्धशतक जड़कर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, दर्ज हुआ दिग्गजों की लिस्ट में नाम