Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs WI: जेम्‍स एंडरसन की अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से हुई विजयी विदाई, इंग्‍लैंड ने पहले टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज को पारी और 114 रन से हराया

ENG vs WI 1st Test इंग्‍लैंड ने वेस्‍टइंडीज को पहले टेस्‍ट में पारी और 114 रन से मात दी। इंग्‍लैंड की ओर से टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले गस एटकिंसन ने शानदार गेंदबाजी की। उन्‍होंने मुकाबले में 12 विकेट अपने नाम किए। उन्‍होंने पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 5 शिकार किए। गस एटकिंसन को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 12 Jul 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
इंग्‍लैंड ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इमेज- आईसीसी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। 3 मैचों की टेस्‍ट सीरीज के पहले मैच में इंग्‍लैंड ने वेस्‍टइंडीज पर बड़ी जीत दर्ज की। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए मैच में मेजबान इंग्‍लैंड ने वेस्‍टइंडीज को पारी और 114 रन से मात दी। इंग्‍लैंड की ओर से टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले गस एटकिंसन ने शानदार गेंदबाजी की।

उन्‍होंने मुकाबले में 12 विकेट अपने नाम किए। उन्‍होंने पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 5 शिकार किए। गस एटकिंसन को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इसके अलावा यह दिग्‍गज तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन के करियर का आखिरी टेस्‍ट मैच भी था।

पहली पारी में बनाए 121 रन 

मैच पर नजर डालें तों इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। पहले बैटिंग करने उतरी मेहमान वेस्‍टइंडीज पहली पारी में 121 रन पर ढेर हो गई। मिकाइल लुइस ने सबसे ज्‍यादा 27 रन की पारी खेली। उनके अलावा केवेम हॉज ने 24 और एलिक अथानाजे ने 23 रन जड़े। इंग्‍लैंड की ओर से गस एटकिंसन का तूफान देखने को मिला। उन्‍होंने 12 ओवर में 45 रन देकर 7 विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा जेम्‍स एंडरसन, क्रिस वोक्‍स और बेन स्‍टोक्‍स ने 1-1 विकेट पर कब्‍जा जमाया।

जेमी स्मिथ ने ठोके 70 रन 

जवाब में इंग्‍लैंड ने पहली पारी में ऑलआउट होकर 371 रन बनाए। विकेटकीपर जेमी स्मिथ ने सबसे ज्‍यादा 70 रन ठोके। साथ ही जो रूट ने 68, ओली पोप ने 57 और हैरी ब्रूक ने 50 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज की ओर से जेडेन सील्स ने 4 विकेट चटकाए। गुडाकेश मोती और जेसन होल्डर ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। साथ ही अल्‍जारी जोसेफ के खाते में 1 विकेट आया।

ये भी पढ़ें: James Anderson के नाम जुड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, कपिल देव भी नहीं कर सके जो काम, कर दिखाया वो कमाल; टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा 

दूसरी पारी में भी विंडीज का खराब प्रदर्शन 

दूसरी पारी में भी वेस्‍टइंडीज टीम का प्रदर्शन खराब रहा और टीम 136 के स्‍कोर पर सिमट गई। टीम का कोई भी बल्‍लेबाज अर्धशतक तक नहीं लगा सका। गुडाकेश मोती ने सबसे ज्‍यादा नाबाद 31 रन बनाए। उनके अलावा एलिक अथानजे ने 22, जेसन होल्‍डर ने 20 और मिकाइल लुइस ने 14 रन बनाए। इंग्‍लैंड की ओर से गस एटकिंसन ने 5 शिकार किए। साथ जेम्‍स एंडरसन ने 3 और कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने 2 विकेट अपने नाम किए।

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: जेम्‍स एंडरसन को लॉर्ड्स टेस्‍ट पर दोनों टीमों ने मिलकर दिया गार्ड ऑफ ऑनर, दिग्‍गज तेज गेंदबाज हुए भावुक, देखें वीडियो