Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs NZ W: पहली परीक्षा में विफल हुई 'हरमन सेना', 10 हार के बाद न्यूजीलैंड ने चखा जीत का स्वाद

IND W vs NZ W आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के चौथे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 58 रन से शिकस्त देकर जीत के साथ आगाज किया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 160 रन बनाए। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 102 रन बनाकर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से रोजमेरी मेयर ने चार विकेट चटकाए।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 12:00 AM (IST)
Hero Image
न्यूजीलैंड ने भारत को 58 रन से हराया। फोटो- सोशल मीडिया

नई दिल्ली, जेएनएन। पहले गेंदबाजी और फील्डिंग, फिर बल्लेबाजी में फ्लॉप शो के कारण भारतीय महिला टीम ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप की बेहद निराशाजनक शुरुआत की। न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई पहली परीक्षा में पहले भारतीय गेंदबाजों ने 160 रन कुटवा लिए।

इसके बाद बल्लेबाजी में फिसड्डी प्रदर्शन कर केवल 102 रनों पर पूरी टीम पवेलियन लौट गई। 58 रनों से मिली इस हार के बाद अब भारतीय टीम के सामने सोमवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान की चुनौती होगी, जिन्होंने अपना पहला मुकाबले में श्रीलंका को हराया था।

साधारण रही गेंदबाजी

युनाइटेड अरब अमीरात की परिस्थितियों में शुरुआती तीन मुकाबलों में कोई भी टीम 150 का आंकड़ा नहीं छू सकी थी। हालांकि, भारतीय टीम की साधारण गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण का कीवी बल्लेबाजों ने खूब लाभ उठाया। कीवी ओपनर सूजी बेट्स और जार्जिया प्लीमर ने पहले विकेट के लिए केवल 7.4 ओवर में 67 रन जोड़ दिए।

इसके बाद इस लय को बरकरार रखते हुए टीम की अनुभवी ऑलराउंडर सोफी डिवाइन (57*) ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर कुटाई की। उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान सात चौके जड़े। आशा शोभना को छोड़कर अन्य कोई भी गेंदबाज किफायती गेंदबाजी नहीं कर सकीं। भारतीय अनुभवी ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा 11.20 की इकानोमी से रन लुटाकर इनमें सबसे महंगी रहीं। भारत की ओर से केवल रेणुका सिंह को दो सफलता मिली।

क्षेत्ररक्षण भी लचर

मैच के दौरान शुरुआत से ही भारतीय टीम की शारीरिक भाषा बहुत लचर रही। पावरप्ले में कई मिसफील्डिंग के कारण भारतीय टीम ने 55 रन लुटवा दिए। यहां तक कि टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना के गलत आंकलन के कारण एक आसान कैच छक्के में तब्दील हो गया। ऋचा घोष और रेणुका सिंह ने भी हाथ में आई गेंद को छोड़ दिया और न्यूजीलैंड को आसानी से स्वयं पर हावी होने दिया। इसके बाद एक-दो अच्छे कैच पकड़कर टीम ने वापसी की, परंतु तब तक बहुत देर हो चुका था।

बल्लेबाजी में दिखे बेरंग

गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में दिखी लचर शारीरिक भाषा बल्लेबाजी में भी जारी रही। न्यूजीलैंड के दमदार शुरुआत के विपरीत भारतीय टीम ने दूसरे ओवर में ही शफाली का विकेट गंवा दिया। पावरप्ले की समाप्ति तक मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत भी पवेलियन लौट चुकी थीं। टीम का स्कोर भले ही 43 रन था, परंतु भारतीय टीम हड़बड़ी में लग रही थी। दुबई की स्लो पिच पर 160 रनों के विशाल लक्ष्य का दबाव सभी बल्लेबाजों पर दिखा। उनकी इसी हड़बड़ी का न्यूजीलैंड की गेंदबाज ताहुहु और मेयर ने खूब लाभ उठाया और संयुक्त रूप से सात बल्लेबाजों का शिकार कर लिया।

यह भी पढे़ं- Dead Ball Rule: अमेलिया केर हुईं रन आउट पर अंपायर ने दी डेड बॉल, जानें क्‍या होते हैं इसके नियम

यह भी पढे़ं- Amelia Kerr Run Out: भारत के साथ हुई बेईमानी! न्यूजीलैंड की बैटर हुईं आउट तो अंपायर ने कर दिया बड़ा खेल