Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Women's WC ENG VS AUS Final: इंग्लैंड को 71 रनों से हरा वर्ल्ड चैंपियन बनी आस्ट्रेलिया, एलिसा की ऐतिहासिक पारी

आइसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 का खिताब आस्ट्रेलिया की टीम ने जीत लिया है। फाइनल मैच में टीम ने इंग्लैंड को 71 रनों से हराकर 7वीं बार खिताब पर कब्जा किया। एलिसा हेली ने वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी पारी खेली है।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Sun, 03 Apr 2022 01:39 PM (IST)
Hero Image
आस्ट्रेलिया टीम ने किया 7वीं बार वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

 नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल मैदान पर खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल में आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 71 रनों से हरा दिया है। आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने पहले बल्लेबाजी करते हुए 357 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन पूरी टीम 44वें ओवर में 285 रन बनाकर आलआउट हो गई। आस्ट्रेलिया के लिए ये 7वां वर्ल्ड कप खिताब है। इस टूर्नामेंट में वे अब तक अविजीत रही हैं। इंग्लैंड की तरफ से नताली स्कीवर ने 148 रन की नाबाद पारी खेली और इंग्लैंड की उम्मीदों को जिंदा रखा लेकिन कोई भी बैटर उनका साथ नहीं दे सकीं।

इंग्लैंड की पारी 285 पर सिमटी

357 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए डेनियल वेट और टैमी ब्यूमोंट ने की पारी की शुरुआत की लेकिन जल्द ही डेनियल वेट आउट हो गईं। उन्हें मेगन स्कट ने आउट किया। टैमी ब्यूमोंट के रूप में इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा। उन्होंने 27 रन की पारी खेली। उन्हें स्कट ने अपना दूसरा शिकार बनाया। कप्तान हीथर नाइट के रूप में टीम को तीसरा झटका लगा है। वे 26 रन बनाकर आउट हो गई हैं। उन्हें अलाना किंग ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। चौथे झटके के रूप में एमी जोंस को जेस जोनासेन ने अलाना के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 20 रनों की पारी खेली। 5वें विकेट के रूप में सोफिया डंकले 23 रन बनाकर आउट हुई। उन्हें अलाना किंग ने बोल्ड किया। उन्होंने स्कीवर के साथ 50 रन की साझेदारी की। छठे विकेट के रूप में कैथरीन ब्रंट 1 रन बनाकर आउट हो गई, उन्हें अलाना किंग ने आउट किया। सोफी एक्लेस्टन केरूप में इंग्लैंड को 7वां झटका लगा। 8वें विकेट के रूप में केट क्रास को जेस जोनासेन ने आउट किया। 9वें विकेट के रूप में 21 रन बनाकर चार्ली डीन आउट हुई।

ऑस्ट्रेलिया की पारी, ऐलिसा ने खेली ऐतिहासिक पारी

मैच में एलिसा हेली ने 170 रन की ऐतिहासिक पारी खेली है। वर्ल्ड कप में ये सर्वाधिक स्कोर है। इसके अलावा बेथ मूनी ने 62 और रचेन हाइन्स ने 68 रन बनाए हैं।

आइसीसी विश्व कप फाइनल में खिताब हासिल करने उतरी इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया की टीमें। इंग्लैंड के खिलाफ टास हारने के बाद आस्ट्रेलिया के लिए एलिसा हेली और रेचल हाइन्स ने दमदार शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 160 रन की साझेदारी कर टीम के मजबूत शुरुआत दिलाई। हाइन्स 93 गेंद पर 7 चौके की मदद से 68 रन की पारी खेलकर आउट हुई। पहला विकेट गिरने के बाद भी आस्ट्रेलिया की रन गति नहीं थमी दूसरे छोर से हेली ने रन बनाना जारी रखा।  इससे पहले 62 गेंद पर 6 चौके जमाते हुए हेली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद 100 गेंद पर 13 चौके लगाते हुए अपना शतक पूरा किया। उन्होंने वर्ल्ड कप फाइनल में 170 रन की ऐतिहासिक पारी खेली। उन्हें अन्या श्रुबसोल ने आउट किया। इसके अलावा बेथ मूनी ने 62 रन की शानदार पारी खेली है। उन्हें अन्या श्रुबसोल ने स्कीवर के हाथों कैच कराया।

आस्ट्रेलिया प्लेइंग इलेवन-

राचेल हेन्स, एलिसा हेली (विकेटकीपर), मेग लैनिंग (कप्तान), एलिसे पेरी, बेथ मूनी, ताहलिया मैकग्राथ, एशले गार्डनर, जेस जोनासेन, अलाना किंग, मेगन स्कट, डार्सी ब्राउन

इंग्लैंड प्लेइंग इलेवन-

टैमी ब्यूमोंट, डेनिएल वेट, हीथर नाइट (कप्तान), नताली स्कीवर, एमी जोंस (विकेटकीपर), सोफिया डंकले, कैथरीन ब्रंट, सोफी एक्लेस्टन, केट क्रास, चार्ला डीन, अन्या श्रुबसोल