Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs AFG Match Report: अफगानी शेर हुए फेल, सूर्यकुमार और गेंदबाजों के सामने टेके घुटने, भारत ने अफगानिस्तान को 47 रनों से रौंदा

अफगानिस्तान टी20 की दमदार टीम है। इस टीम को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया जा सकता। इसी टीम ने न्यूजीलैंड जैसी टीम को मात दी थी। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ बिल्कुल भी लापरवाही नहीं दिखाई। बल्लेबाजों से लेकर गेंदबाजों तक ने अपना बेस्ट देने की कोशिश की। नतीजा ये रहा कि अफगानिस्तान की उलटफेर करने की कोशिश नाकाम रही

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Thu, 20 Jun 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को दी मात (BCCI Photo)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 स्टेज की शुरुआत दमदार तरीके से की है। टीम इंडिया ने गुरुवार को बारबाडोस में खेले गए मैच में उलटफेर के लिए मशहूर अफगानिस्तान को एकतरफा अंदाज में हरा दिया। भारत ने ये मैच 47 रनों से अपने नाम किया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक और हार्दिक पांड्या की बेहतरीन पारी के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 181 रन बनाए। अफगानिस्तान की टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद 134 रनों पर ढेर हो गई।

अफगानिस्तान टी20 की दमदार टीम है। इस टीम को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया जा सकता। इसी टीम ने न्यूजीलैंड जैसी टीम को मात दी थी। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ बिल्कुल भी लापरवाही नहीं दिखाई। बल्लेबाजों से लेकर गेंदबाजों तक ने अपना बेस्ट देने की कोशिश की। नतीजा ये रहा कि अफगानिस्तान की एक और बड़ा उलटफेर करने की कोशिश नाकाम रही।

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे पर यह दिग्‍गज होगा भारतीय टीम का हेड कोच, श्रीलंका दौरे से शुरू होगा गंभीर का कार्यकाल

रोहित-विराट फेल

रोहित शर्मा ने टॉस जीत और बिना सोचे समझे बल्लेबाजी का फैसला किया। कप्तान हालांकि बड़ी पारी नहीं खेल पाए। बाएं हाथ के गेंदबाज फजलहक फारुकी की गेंद पर वह राशिद खान को कैच दे बेठे। रोहित ने आठ रन बनाए। ऋषभ पंत तेजी से रन बना रहे थे, लेकिन राशिद ने उनकी पारी पर ब्रेक लगा दिया। पंत ने 11 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाए।

विराट कोहली ने धीमी शुरुआत की। वह सैट होते दिख रहे थे। लेकिन राशिद खान ने उन्हें अपने जाल में फंसा मोहम्मद नबी के हाथों कैच कराया। राशिद ने फिर शिवम दुबे को पवेलिनय की राह दिखाई। दुबे सात गेंदों पर 10 रन बनाए।

सूर्या चमके

भारत का स्कोर 10.5 ओवरों में चार विकेट खोकर 90 रन था। टीम इंडिया की पूरी उम्मीद सूर्यकुमार यादव पर टिकी थीं और सूर्यकुमार ने बिल्कुल भी निराश नहीं किया। सूर्यकुमार ने शानदार अर्धशतक जमाया। ये उनका इस वर्ल्ड कप में लगातार दूसरा अर्धशतक है। इससे पहले उन्होंने अमेरिका के खिलाफ अर्धशतक जमाया था। सूर्यकुमार ने चौके से अर्धशतक पूरा किया और फिर वह आउट हो गए। सूर्यकुमार ने 28 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 53 रन बनाए। इस पारी के लिए सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

हार्दिक पांड्या ने उनका अच्छा साथ दिया। दोनों ने 37 गेंदों पर 60 रन बनाए। पांड्या 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन लौटे। रवींद्र जडेजा सात रन ही बना सके। अक्षर पटेल 12 रन बनाकर रन आउट हो गए। वह आखिरी गेंद पर आउट हुए। 

अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान ने तीन विकेट लिए। फारुकी के हिस्से भी तीन सफलताएं आईं। नवीन उल हक के हिस्से एक विकेट आया। 

अफगानी बम फेल

अफगानिस्तान को जीत के लिए 182 रन चाहिए थे। इस पिच पर ये स्कोर मुश्किल था। अफगानिस्तान को तेज शुरुआत की उम्मीद थी। रहमानुल्लाह गुरबाज ने अर्शदीप सिंह के पहले ही ओवर में छक्का मार बता दिया कि वह खतरा होंगे लेकिन बुमराह को संभाल पाना गुरबाज के लिए मुश्किल रहा। दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर वह पंत को कैच देकर पवेलियन लौट लिए। अक्षर पटेल ने चौथे ओवर की चौथी गेंद पर इब्राहिम जदरान को पवेलियन की राह दिखाई। हजरतुल्लाह जजई दो रन बनाकर बुमराह का शिकार हो गए।

कुलदीप यादव ने गुलबदीन नाइब को आउट कर इस वर्ल्ड कप में अपना पहला विकेट लिया। उन्होंने 21 गेंदों पर 17 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने भी इस वर्ल्ड कप में तीन मैच बाद अपना खाता खोला। उन्होंने अजमतुल्लाह ओमरजई को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने 20 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। यहां अफगानिस्तान दबाव में थी। बुमराह ने नजीबुल्लाह जदरान को आउट कर अफगानिस्तान को एक और झटका दे दिया। मोहम्मद नबी 14 रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने।

अर्शदीप हैट्रिक से चूके

अर्शदीप सिंह ने अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान को जडेजा के हाथों कैच करा अफगानिस्तान को आठवां झटका दिया। ये विकेट 18वें ओवर की चौथी गेंद पर गिरा। अगली गेंद पर अर्शदीप ने नवीन उल हक को पंत के हाथों कैच करा भारत को जीत के और पास ला दिया। अगली गेंद पर अर्शदीप हैट्रिक से चूक गए।  अर्शदीप ने आखिरी  गेंद पर नूर अहमद को आउट कर अफगानिस्तान की पारी का अंत किया। 

भारत के लिए बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की और अपने कोटे के चार ओवरों में सात रन देकर तीन विकेट लिए। अर्शदीप सिंह ने चार ओवरों में 36 रन देकर तीन विकेट झटके। कुलदीप यादव को दो सफलताएं मिलीं। अक्षर पटेल और जडेजा को एक-एक विकेट मिला।

यह भी पढ़ें- Jasprit Bumrah को गेंदबाजी एक्शन में करना चाहिए बदलाव? वेस्टइंडीज के दिग्गज ने जो कहा वो ध्यान देने वाला है