Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN, 1st Day Report: अश्विन-जडेजा ने तोड़े बांग्लादेश के अरमान, भारत को पहले दिन किया मजबूत

भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के चेपॉक में आज से शुरू हुए टेस्ट मैच का पहला दिन भारत के नाम रहा। हालांकि शुरुआती दो सेशन में बांग्लादेश की टीम हावी रही लेकिन आखिरी सेशन में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने भारत को संभाला और मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। अश्विन शतक बनाकर नाबाद हैं तो वहीं जडेजा भी शतक के करीब हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Thu, 19 Sep 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
रविचंद्रन अश्विन और जडेजा ने खेली दमदार पारी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के बीच हुई शतकीय साझेदारी के दम पर भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार का अंत मजबूत स्थिति में रहते हुए किया है। अश्विन के नाबाद 102 और जडेजा के नाबाद 86 रनों के दम पर भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर 339 रन बना लिए हैं। अश्विन ने ये शतक अपने घर चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में बनाया है जो उनका टेस्ट में छठा शतक है। इन दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अर्धशतक जमाया।

पहले दिन शुरुआती दो सेशन बांग्लादेश के नाम रहे। टीम के कप्तान नजमल हुसैन शांतो ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। हसन महमूद ने भारत के टॉप ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया। हालांकि, पहले यशस्वी और फिर अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने भारत को सस्ते में ढेर होने से संभाल लिया। दिन का तीसरा सेशन भारत के नाम रहा जिसमें भारत ने एक भी विकेट नहीं खोया।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: चेन्नई में बदले-बदले दिखे यशस्वी, मुश्किल समय में बचाई टीम इंडिया की जान, खेली शानदार पारी

रोहित-विराट फेल

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा और विराट कोहली से बड़ी पारी की उम्मीद थी। हालांकि, महमूद ने रोहित को छह रनों पर आउट कर भारत की शुरुआत खराब कर दी। उनके स्थान पर आए शुभमन गिल लेग स्टंप के बाहर की गेंद को विकेटकीपर लिटन दास के हाथों में खेल बैठे। वह खाता तक नहीं खोल पाए।

महमूद की ऑफ स्टंप के बाहर पटकी गेंद को कोहली ने खेला जो उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में गई और इसी के साथ भारत का स्कोर तीन विकेट पर 34 रन हो गया। कोहली छह रन ही बना पाए। लंच तक भारत ने तीन विकेट खोकर 88 रन बना लिए थे।

पंत और जायसवाल ने संभाला

दूसरे सलामी बल्लेबाज जायसवाल विकेट पर टिके थे और टीम को संभालने की कोशिश कर रहे थे। उनको साथ मिला लंबे सम बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे ऋषभ पंत का। पंत और जायसवाल ने मिलकर 62 रन जोड़े और टीम को संभाला। पंत एक बार फिर लूज शॉट खेलकर पवेलियन लौट गए। पंत ने 52 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 39 रनों की पारी खेली।

जायसवाल ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन 50 का आंकड़ा पार करने के बाद वह धीमी बल्लेबाजी करने लगे। नतीजा ये रहा कि वह भी पवेलियन लौट लिए। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 118 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 52 रन बनाए। उनके बाद केएल राहुल भी मेहेदी हसन मिराज का शिकार हो गए। उन्होंने 52 गेंदों पर 16 रन बनाए।

अश्विन-जडेजा टिके

इसके बाद भारत को कोई और झटका नहीं लगा। दूसरे सेशन का खेल खत्म होने तक भारत ने छह विकेट खोकर 176 रन बनाए थे। तीसरे सेशन में अश्विन और जडेजा ने बांग्लादेश को एक भी सफलता हासिल नहीं करने दी। 58 गेंदों पर अश्विन ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इसमें जडेजा ने भी अश्विन का साथ दिया। दोनों ने रन रेट को बढ़ाया और बड़े शॉट्स खेले। दिन का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले अश्विन ने अपना छठा टेस्ट शतक पूरा किया।

इस पारी के साथ ही अश्विन ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट और 20 बार 50 प्लस स्कोर करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक अश्विन 112 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्कों की मदद से 102 रन बनाकर खेल रहे हैं। जडेजा ने 117 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्कों की मदद से 86 रन बनाए हैं।

बांग्लादेश की तरफ से महमूद ने चार विकेट अपने नाम किए। नाहिद राणा और मिराज के हिस्से एक-एक विकेट आया। टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन, तस्कीन अहमद और मोमिनुल हक को अभी तक एक भी विकेट नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: R Ashwin फिर बने टीम इंडिया के संकटमोचक, घर पर ठोका शतक, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी