Move to Jagran APP

IND vs BAN T20 WC 2024: हार्दिक पांड्या के तूफान के बाद कुलदीप यादव की फिरकी ने निकाला बांग्लादेश का दम, सेमीफाइनल की दावेदारी मजबूत

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के पहले मैच में अफगानिस्तान को मात दी थी और दूसरे मैच में अब बांग्लादेश को पटक दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल की अपनी दावेदारी को मजबूत कर लिया है। टीम इंडिया की इस जीत में हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव का अहम रोल रहा। विराट कोहली का बल्ला भी इस मैच में चल गया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Sat, 22 Jun 2024 11:18 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 11:18 PM (IST)
भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को दी मात

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश को 50 रनों से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हार्दिक पांड्य के 50 और विराट कोहली के 37 रनों के दम पर 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 196 रन बनाए। बांग्लादेश की टीम पूरे ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 146 रन ही बना सकी।

बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने लड़ाई लड़ने की कोशिश तो की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर उसकी कमर तोड़ी दी और सुपर-8 में अपनी लगातार दूसरी जीत हासिल कर सेमीफाइनल की दावेदारी को मजबूत कर लिया।

यह भी पढ़ें- विराट कोहली को आंख दिखाने वाले खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास, इस कारण लिया बड़ा फैसला, धोनी के चेलों से है खास नाता

बांग्लादेश की सधी शुरुआत

बांग्लादेश को 197 रन बनाने थे। लिटन दास और तनजीद हसन ने टीम को सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 35 रन जोड़े। पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर पांड्या ने दास को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। यहां से बांग्लादेश की पारी धीमी पड़ती चली गई। 10वें ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव ने तनजीद हसन को अपना शिकार बना बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया। तनजीद का विकेट 66 के कुल स्कोर पर गिरा।

कुलदीप ने ही बांग्लादेश की सबसे बड़ी उम्मीद तौहिद ह्यदोय को एलबीडब्ल्यू कर उसे बहुत बड़ा झटका दिया। कुलदीप ने ही फिर बांग्लादेश के सबसे अनुभवी बल्लेबाज शाकिब अल हसन का का शिकार किया।

कप्तान हुए फेल

बांग्लादेश की पूरी उम्मीदें अब कप्तान नजमुल हसन शांतो से थीं। वह अर्धशतक के करीब थे लेकिन बुमराह ने उनकी पारी का अंत कर दिया। शांतो ने 32 गेंदों पर एक चौका और तीन छक्कों की मदद से 40 रन बनाए। अर्शदीप सिंह ने फिर जाकेर अली को आउट कर बांग्लादेश का छठा झटका दिया। बुमराह ने फिर रिशाद हुसैन को आउट कर बांग्लादेश का सांतवां विकेट गिरा दिया। अर्शदीप ने महामुदुल्लाह को अक्षर पटेल के हाथों कैच करा अपना दूसरा विकेट हासिल किया।

भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने तीन विकेट लिए। अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह के हिस्से दो-दो विकेट आए। हार्दिक पांड्या ने एक विकेट अपने नाम किया।

विराट का दमदार अंदाज

इससे पहले, रोहित शर्मा और विराट कोहली की भारतीय जोड़ी ने टीम इंडिया को तेज शुरुआत दी। लेकिन ज्यादा तेजी दिखाने के चक्कर में रोहित शर्मा गैरजरूर शॉट खेल बैठे और आउट हो गए। चौथे ओवर की चौथी गेंद पर रोहित पवेलियन लौटे। उन्हें शाकिब अल हसन ने अपना शिकार बनाया। रोहित ने 11 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। कोहली इस मैच में रंग में दिख रहे थे। लेकिन तनजीम हसन साकिब की धीमी गेंद पर वह बोल्ड हो गए और अर्धशतक से चूक गए। कोहली ने 28 गेंदों पर तीन छक्के और एक चौके की मदद से 37 रन बनाए।

सूर्यकुमार यादव ने आते ही पहली ही गेंद पर छक्का मारा। दूसरी गेंद पर वह तनजीम का शिकार हो गए। पंत एक बार फिर रिवर्स स्वीप खेलने की गलती कर बैठे और शॉर्ट थर्डमैन पर साकिब द्वारा लपके गए। पंत ने 24 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से 36 रन बनाए।

दुबे, पांड्या का तूफान

यहां लग रहा था कि टीम इंडिया 160 के आसपास ही रह जाएगी लेकिन पांड्या और शिवम दुबे ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाए। दुबे ने आज वही काम किया जिसके लिए उन्हें रखा गया है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 24 गेंदों पर तीन शानदार छक्कों की मदद से 34 रन बनाए। वह 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर रिशाद हुसैन की गेंद पर बोल्ड हो गए।

पांड्या ने हालांकि टिके रहे और अंत तक बांग्लादेश के गेंदबाजों की खबर लेते रहे। उन्होंने 27 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन बनाने में सफल रहे। अक्षर पटेल तीन रन बनाकर नाबाद रहे।

बांग्लादेश की तरफ से साकिब और हुसैन ने दो-दो विकेट लिए। शाकिब अल हसन के हिस्से एक विकेट आया।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: एंटीगा में गरजा विराट कोहली का बल्‍ला, अर्धशतक से चूके फिर भी रच दिया‍ इतिहास


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.