Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: 20 साल का इंतजार हुआ खत्म, भारत ने अंग्रेजों से वसूला 'लगान'; 100 रन से मात देकर वर्ल्ड कप से किया बाहर

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के 29वें मैच में टीम इंडिया की भिड़ंत इंग्लैंड के साथ हुई। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने स्कोर बोर्ड पर 9 विकेट खोकर 229 रन लगाए। इसके जवाब में इंग्लैंड मात्र 129 रन ही बना सकी। भारतीय गेंदबाजों के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाजों की एक न चली। शमी ने चार विकेट लिए। वर्ल्ड कप में भारत ने इंग्लैंड को 20 साल बाद हराया है।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 29 Oct 2023 09:59 PM (IST)
Hero Image
भारत ने वर्ल्ड कप में लगाया जीत का सिक्सर। फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और इंग्‍लैंड के बीच वर्ल्‍ड कप 2023 का 29वां मैच लखनऊ के इकाना स्‍टेडियम में खेला गया। भारत ने इंग्‍लैंड को 100 रन से हराकर जीत का सिक्सर लगाया। इस जीत के साथ ही भारत प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया है। वहीं, इंग्लैंड सेमीफाइनल की रेस से पूरी तरह बाहर हो गया।

भारत की इंग्लैंड पर वर्ल्ड कप इतिहास में 20 साल में यह पहली जीत है। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पिछली जीत 2003 में मिली थी। उसके बाद 2011 में दोनों टीमों के बीच मुकाबला टाई रहा था। वहीं, 2019 में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

औंधे मुंह गिरी डिफेंडिंग चैंपियन

भारत के 230 रन के जवाब में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड 34.5 ओवर में 129 रन बनाकर सिमट गई। बुमराह ने पांचवें ओवर की पांचवीं और छठवीं गेंद पर डेविड मलान और जो रूट को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड पर दबाव बनाया। इसके बाद इंग्लैंड की पारी संभल नहीं सकी और लगातार विकेट गंवाए।

शमी-बुमराह की घातक गेंदबाजी

इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन लियम लिविंगस्टन (27) ने बनाए। तीन बल्लेबाज अपना खाता तक नहीं खोल सके। मोहम्मद शमी ने चार इंग्लिश बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। वहीं, बुमराह ने तीन तो कुलदीप को दो विकेट मिला। एक विकेट जडेजा के नाम रही।

एक बार फिर दिखा रो-हिट शो

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने स्कोर बोर्ड पर 9 विकेट खोकर 229 रन लगाए हैं। कप्तान रोहित शर्मा ने 87 रन की शानदार पारी खेली। हालांकि, वह शतक बनाने से चूक गए। अपनी इस पारी के दौरान रोहित ने तीन गगनचुंबी सिक्स लगाए। सूर्यकुमार ने 49 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से गेंदबाजी में डेविड विली ने तीन विकेट झटके।