Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG 3rd Test: Team India ने टेस्‍ट इतिहास में दर्ज की सबसे बड़ी जीत, इंग्‍लैंड को मिली सबसे शर्मनाक शिकस्‍त, राजकोट बना रिकॉर्ड्स के लिए यादगार

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी से लेकर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के तूफानी दोहरे शतक तक हर किसी ने धांसू परफॉर्मेंस कर इंग्लैंड के ‘बैजबॉल’ की हवा निकाली। तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड (IND vs ENG) को 434 रन से पटखनी दी और टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत हासिल की।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 18 Feb 2024 05:21 PM (IST)
Hero Image
IND vs ENG 3rd Test: Team India ने टेस्‍ट इतिहास में दर्ज की सबसे बड़ी जीत

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रोहित ब्रिगेड ने राजकोट टेस्ट में धमाकेदार प्रदर्शन कर हर भारतीय का दिल जीत लिया। जहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी से लेकर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के तूफानी दोहरे शतक तक, हर किसी ने धांसू परफॉर्मेंस कर इंग्लैंड के ‘बैजबॉल’ की हवा निकाली। तो वहीं, यशस्वी, गिल और सरफराज के बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी धमाल किया।

तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड (IND vs ENG) को 434 रन से पटखनी दी और टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत हासिल की। भारत के 557 टेस्ट इतिहास में यह सबसे बड़ी जीत रही। भारत द्वारा 557 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 122 रन पर सिमट गई और इस तरह भारत ने तीसरा टेस्ट जीत लिया। इस टेस्ट में जीत हासिल कर भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त भी बना ली।

IND vs ENG 3rd Test: राजकोट में Team India ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को मिली बड़ी हार

दरअसल, राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में खेले गए IND vs ENG के पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में भारत का प्रदर्शन शुरुआत से कमाल का रहा। भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 319 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारत ने दूसरी पारी में 430/4 पर पारी घोषित कर दी। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 122 रन पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से यशस्वी जायसवाल ने दूसरी पारी में रिकॉर्डतोड़ डबल सेंचुरी जमाई, जबकि शुभमन गिल 9 रन से शतक से चूके। सरफराज ने भी डेब्यू मैच की दोनों पारियों में 50 पल्स का स्कोर बनाया। दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट अपने नाम किए।

यह भी पढ़ें:  IND vs ENG Test: Rohit Sharma के फैसले से क्रिकेट जगत को हुआ नुकसान, Yashasvi Jaiswal तोड़ देते 27 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड

IND vs ENG:जडेजा के पंजे के आगे इंग्लैंड टीम पस्त

भारत द्वारा दिए गए 557 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम की शुरुआत खराब रही। 50 रन के स्कोर पर इंग्लैंड ने अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। ओपनर जैक क्रॉली 11 रन बनाकर आउट हुए। पहली पारी में 153 रन बनाने वाले बेन डकेट दूसरी पारी में फ्लॉप साबित हुए।

बेन 4 रन बनाकर आउट हुए। ओली पोप ने 3 रन,जबकि जो रूट 7 रन बनाकर आउट हुए। जॉनी 4 रन पर आउट हुए। बेन स्टोक्स ने 15 रन का योगदान दिया। रवींद्र जडेजा ने कुल पांच विकेट झटके, जबकि कुलदीप ने दो विकेट लिए। बुमराह और अश्विन को 1-1 सफलता मिली ।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Test: Rohit Sharma के फैसले से क्रिकेट जगत को हुआ नुकसान, Yashasvi Jaiswal तोड़ देते 27 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड