Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs IRE, T20 World Cup 2024: गेंदबाजों के बाद रोहित शर्मा, ऋषभ पंत की बैटिंग का धमाल, भारत ने आयरलैंड को 8 विकेट से पटका

भारत ने उम्मीद के मुताबिक खेल दिखाते हुए टी20 वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में आयरलैंड को हरा दिया और इसी के साथ टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ किया। इस मैच में भारत के गेंदबाजों से लेकर बल्लेबाज सभी हावी रहे। रोहित शर्मा ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलीं। हार्दिक पांड्या ने अपनी शानदार गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Thu, 06 Jun 2024 06:35 AM (IST)
Hero Image
भारत ने पहले मैच में आयरलैंड को दी मात (ICC Photo)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज बेहतरीन अंदाज में किया है। टीम इंडिया ने अपने ऑलराउंड खेल के दम पर आयरलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने आयरलैंड को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया और 16 ओवरों में 96 रनों पर ही ढेर कर दिया। आसान से लक्ष्य को भारत ने 12.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने बेहतरीन पारी खेली। रोहित ने 37 गेंद पर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 52 रन बनाए। रोहित शर्मा इसके बाद रिटायर हर्ट हो गए। उनके कंधे में हल्की चोट थी और इसलिए वह वापस चले गए। गेंदबाजी में भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

यह भी पढ़ें- IND vs IRE: ओपनिंग करना Virat Kohli को पड़ा भारी, बना दिया बहुत बेकार रिकॉर्ड

अर्शदीप, पांड्या का धमाल

रोहित ने अपने गेंदबाजों पर भरोसा करते हुए पहले गेंदबाजी चुनी और उनका ये भरोसा सही साबित हुआ। पारी के तीसरे ही ओवर में अर्शदीप सिंह ने आयलैंड को दो झटके दे दिए। उन्होंने पहले आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टार्लिंग को पवेलिन भेजा और फिर ओवर की आखिरी गेंद पर एंडी बालबर्नी को आउट कर दिया। स्टार्लिंग ने दो और बालबर्नी ने पांच रन बनाए। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने कहर बरपाया और लॉरेन टकर को पवेलियन की राह दिखाई। टकर ने 10 रन ही बनाए।

बुमराह ने हैरी टेक्टर को अपना शिकार बनाया। पांड्या ने फिर कर्टिस कैम्फर को पवेलियन भेजा। ये तूफानी बल्लेबाज 12 रनों से आगे नहीं जा सका। मोहम्मद सिराज भी खाली हाथ नहीं रहे। उन्होंने जॉर्ज डॉकरेल को आउट कर खाता खोला। मार्क एडेर को शिवम दुबे के हाथों आउट करा पांड्या ने अपना तीसरा विकेट लिया। डॉकरेल और मार्क दोनों ने तीन-तीन रन बनाए। अक्षर पटेल ने बैरी मैक्गार्थी को अपनी ही गेंद पर शानदार कैच कर विकेट कॉलम में नाम लिखवा लिया। बुमराह ने फिर जोशुआ लिटिल को पवेलियन दूसरी सफलता हासिल की। गैरेथ डेलनी रन आउट हुए और इसी के साथ आयरलैंड की पारी समाप्त हो गई।

भारत के लिए पांड्या के अलावा बुमराह और अर्शदीप ने दो-दो विकेट लिए। सिराज, अक्षर ने एक-एक विकेट लिया।

कोहली फेल, रोहित चमके

भारत को जीत के लिए 97 रन बनाने थे। रोहित के साथ विराट कोहली पारी की शुरुआत करने आए, लेकिन ओपनिंग आना कोहली को रास नहीं आया। तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर मार्क एडेर ने उन्हें बेन व्हाइट के हाथों कैच करा दिया। कोहली एक रन बनाकर आउट हो गए जो उनका टी20 वर्ल्ड कप में सबसे कम स्कोर है, लेकिन रोहित ने अपना खेल जारी रखा। उन्होंने पैर जमाने के बाद लंबे शॉट लगाए और अर्धशतक पूरा किया। 52 रन बनाकर वह रिटायर हर्ट हो गए। उन्हें चोट लग गई थी। रोहित ने 37 गेंदों का सामना किया और चार चौकों के अलावी तीन छक्के मारे।

पंत ने उनका काम किया और तेजी से रन बनाने जारी रखे।  हालांकि, सूर्यकुमार यादव कुछ खास नहीं कर सके। चार गेंदों पर दो रन बनाकर सूर्यकुमार आउट हो गए। सूर्यकुमार का विकेट 11वें ओवर की चौथी गेंद पर गिरा। अगले ओवर की दूसरी गेंद पर पंत ने मैक्गार्थी की गेंद पर हैरतअंगेज शॉट खेल छक्का मारा और टीम को जीत दिलाई। पंत ने ऊपर पटकी गेंद को विकेटीपर के सिर के ऊपर से छह रनों के लिए भेज दिया।

यह भी पढ़ें- IND vs IRE: अक्षर पटेल ने 1 घंटे में बदला माहौल, जो लोग कोस रहे थे अब कर रहे हैं तारीफ, जानिए मामला