Move to Jagran APP

IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने खत्म किया 69 साल का सूखा, थमा टीम इंडिया का विजयी रथ, 12 साल और 18 सीरीज बाद घर में मिली शर्मनाक हार

पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को जीतकर न्यूजीलैंड ने इतिहास रच दिया है। कीवी टीम ने ये मैच अपने नाम कर सीरीज पर भी कब्जा कर लिया और इसी के साथ भारत में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है। इसी के साथ भारत का घर में चला आ रहा विजयी रथ भी रुक गया। भारत को 12 साल बाद घर में हार मिली है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 26 Oct 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
न्यूजीलैंड ने भारत में जीती पहली टेस्ट सीरीज
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 113 रनों से हरा इतिहास रच दिया है। इस मैच के साथ ही न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है और भारत में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का काम किया है। इसी के साथ भारत को अपने घर में 12 साल बाद टेस्ट सीरीज में हार मिली है।

न्यूजीलैंड से पहले इंग्लैंड ने साल 2012 में भारत को उसके घर में टेस्ट सीरीज में हराया था। तब से टीम इंडिया अपने घर में लगातार जीत रही थी, लेकिन उसके विजयी रथ को न्यूजीलैंड ने रोक दिया। भारतीय टीम अपने घर मे लगातार 18 सीरीज लेकिन अब उसका विजयी रथ रुक गया है। 

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: पुणे में लिटिल फैन से मिले विराट कोहली, तोहफे में दे दी अपनी कीमती चीज, देखें Video

टीम इंडिया ने गंवाया मौका

भारत के पास इस मैच को जीतने के लिए ढाई दिन से ज्यादा का भी समय था। तीसरे दिन शनिवार को पहले सेशन में ही मेजबान टीम के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के बाकी बचे पांच विकेट गिरा दिए। न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 255 रनों पर ढेर हो गई। पहली पारी के आधार पर उसके पास 103 रनों की बढ़त थी जिसके दम पर कीवी टीम ने भारत को 359 रनों का टारगेट दिया। ढाई दिन रहने के बाद भी टीम इंडिया इस स्कोर को हासिल नहीं कर पाई और हार गई।

टीम इंडिया एक समय अच्छी स्थिति में लग रही थी और इसका कारण थे यशस्वी जायसवाल-शुभमन गिल। रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद इन दोनों ने टीम को संभाला। 96 के कुल स्कोर पर गिल (23) को मिचेल सैंटनर ने आउट कर दिया। दूसरे छोर से यशस्वी टिके थे तो कोई परेशानी नजर नहीं आ रही थी। वह अपने तूफानी अंदाज में रन बना रहे थे।

शतक से चूके यशस्वी

यशस्वी जिस तरह से खेल रहे थे उससे लग रहा था कि वह शतक पूरा कर लेंगे। हालांकि, पहली पारी की तरह सैंटनर ने इस पारी में भी भारत को परेशान किया। उन्होंने यशस्वी को शतक पूरा नहीं करने दिया। बाएं हाथ का ये बल्लेबाज 65 गेंदों पर नौ चौके और तीन छक्कों की मदद से 77 रन बनाकर आउट हो गया। यहां से फिर भारत के विकेट लगातार गिरते रहे।

ऋषभ पंत (0) रन आउट हुए तो विराट कोहली 17 रन बनाकर सैंटनर का शिकार बने। सरफराज खान को भी सैंटनर ने अपनी फिरकी में फंसा लिया। सरफराज नौ रन ही बना सके। ग्लेन फिलिप्स ने वॉशिंटन सुंदर का विकेट ले भारत की उम्मीदों को और बड़ा झटका दे दिया।

जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने मिलकर टीम को जिताने की कोशिश की लेकिन एक बार फिर सैंटनर इस साझेदारी को तोड़ने में सफल रहे। उन्होंने अश्विन को आउट किया। अश्विन ने 18 रन बनाए। आकाश दीप विकेट पर पैर जमाने में धैर्य नहीं दिखा सके और लंबे शॉट खेल अपना विकेट दे बैठे। एजाज पटेल ने रवींद्र जडेजा को आउट कर भारतीय पारी का अंत कर दिया। जडेजा ने 84 गेंदों का सामना कर दो चौकों की मदद से 42 रन बनाए।

न्यूजीलैंड के लिए सैंटनर ने दूसरी पारी में छह विकेट लिए। एजाज पटेल को दो और फिलिप्स को एक विकेट मिला।

यह भी पढ़ें- IND vs NZ 2nd Test: दूसरे दिन भी स्पिनर्स का जलवा, चटकाए 14 विकेट; भारत को सता रहा सीरीज गंवाने का डर