Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA 3rd ODI: शिखर धवन की कप्तानी में भारत ने 2-1 से जीती वनडे सीरीज, कुलदीप यादव ने लिए 4 विकेट

IND vs SA 3rd ODI भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा और आखिरी मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम केवल 99 रन बनाकर आउट हो गई। भारत ने 20वें ओवर में मैच जीत लिया।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 07:04 PM (IST)
Hero Image
IND vs SA 3rd ODI Live Update: भारत ने साउथ अफ्रीका को 2-1 से वनडे सीरीज हराया। (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Ind vs SA 3rd ODI: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। भारत के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 99 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 2-1 से वनडे सीरीज में मात दी और ट्राफी पर कब्जा किया।

बता दे कि इंडिया टीम 'बी' कहलाने वाली टीम ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया। सात विकेट से भारत ने तीसरा मैच जीत लिया। इस मैच में स्पिनर कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की। कुलदीप ने 4.1 ओवर में 18 रन देकर 4 विकेट झटके। वहीं, मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ दी सीरीज की ट्रॅाफी दी गई। उन्होंने इस सीरीज में 5 विकेट झटके।

भारत की पारी, गिल ने खेली 49 रन की पारी

100 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से शिखर धवन और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की लेकिन एकबार फिर धवन अनलकी साबित हुए और 8 रन बनाकर रन आउट हो गए। भारत को दूसरा झटका इशान किशन के रूप में लगा। इशान 10 रन बनाकर आउट हुए। भारत को तीसरा झटका शुभमन गिल के रूप में लगा। लुंगी एन्गिडी ने शुभमन को 49 रन के स्कोर पर आउट किया। शुभमन गिल के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए संजू सैमसन आए। इस मैच में श्रेयस अय्यर 28 और संजू सैमसन 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

साउथ अफ्रीका की बात करें तो यह भारत के खिलाफ यह उनका वनडे में सबसे कम टोटल है। इससे पहले उनका वनडे में भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर 117 रन था। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने 4 जबकि शहबाज अहमद और वाशिंगटन सुंदर ने 2-2 खिलाड़ियों को आउट किया। 

बिना बदलाव के उतरी थी टीम इंडिया

इस मैच में साउथ अफ्रीका की तरफ से डेविड मिलर टीम ने टीम की कप्तानी की। तेंबा बावुमा अस्वस्थ हैं जिस कारण वो तीसरे मैच में नहीं खेले। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने तीन बदलाव किए जबकि भारतीय टीम बिना किसी बदलाव के साथ उतरी थी। मार्को यान्सेन और एंजिले फेहलुकवायो को पहली बार इस सीरीज में मौका मिला।

साउथ अफ्रीका की पारी 99 रनों पर सिमटी

साउथ अफ्रीका की तरफ से जानेमन मलान और क्विंटन डीकॉक ने पारी की शुरुआत की। लेकिन जल्द ही डीकॉक के रूप में टीम को पहला झटका लगा। उन्हें 6 रन के निजी स्कोर पर वाशिंगटन सुंदर ने आवेश खान के हाथों कैच करवाया। दूसरे विकेट के रूप में जानेमन मलान आउट हुए। उन्हें 15 रन के निजी स्कोर पर सिराज ने आवेश खान के हाथों कैच कराया। साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका रीजा हैंड्रिक्स के रूप में लगा। उन्हें सिराज ने बिश्नोई के हाथों कैच कराया। इन फॉर्म बल्लेबाज मार्करम भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर शहबाज अहमद की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच संजू सैमसन ने पकड़ा। 

टीम को इनफॉर्म बल्लेबाज डेविड मिलर से काफी उम्मीदें थी लेकिन वह भी 7 रन बनाकर वाशिंगटन सुंदर का शिकार बने। उन्हें सुंदर ने क्लीन बोल्ड किया। छठे विकेट के तौर पर एंडिले फेहलुकवायो 5 रन के निजी स्कोर पर कुलदीप के हाथों बोल्ड हो गए। 7वें विकेट के रूप में क्लासेन को शहबाज अहमद ने 34 रन के स्कोर पर बोल्ड किया। 94 के स्कोर पर साउथ अफ्रीका दो झटके और लगे जब फोर्टुइन और नॉर्खिया आउट हुए। दोनों को एक ही ओवर में कुलदीप ने आउट किया। आखिरी विकेट के रूप में मार्को यान्सेन आउट हुए जिन्हें कुलदीप ने अपना चौथा शिकार बनाया। यान्सेन ने 14 रन बनाए।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, अवेश खान।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), जानेमन मलान, रीजा हैंड्रिक्स, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर (कप्तान), मार्को यान्सेन, एंडिले फेहलुकवायो, ब्योर्न फोर्टुइन, लुंगी एन्गिडी, ऑनरिक नॉर्खिया।