Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: Virat Kohli और Jadeja का ऐतिहासिक प्रदर्शन, 83 रन पर ऑल आउट हुई साउथ अफ्रीका, भारत ने हासिल की 8वीं जीत

कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 327 रन का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी का सामना नहीं कर सके। अफ्रीका की पूरी टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 05 Nov 2023 09:18 PM (IST)
Hero Image
भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रन से हराया। फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। India vs South Africa: वर्ल्ड कप 2023 के 37वें मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को एकतरफा मुकाबले में 243 रन से हराया दिया। इसके साथ ही भारत ने लगातार आठवीं जीत दर्ज की। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। रवींद्र जडेजा को पांच विकेट मिले।

कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। रोहित शर्मा ने 24 गेंद पर 40 रन बनाकर भारत को तेज शुरुआत दी। इसके बाद कोहली और श्रेयस अय्यर ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच 139 रन की साझेदारी हुई। श्रेयस 77 रन बनाकर पवेलियन लौटे। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 49वां शतक जड़ा।

कोहली ने जड़ा 49वां वनडे शतक

विराट कोहली ने 121 गेंदों का सामना करते हुए 101 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली। उन्होंने इस दौरान सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। जडेजा ने नाबाद 29 रन का योगदान दिया। इसकी बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 327 रन का लक्ष्य दिया।

फिसड्डी साबित हुई साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी का सामना नहीं कर सके। सिराज ने दूसरे ओवर में साउथ अफ्रीका को जो पहला झटका दिया उससे टीम उबर नहीं पाई। साउथ अफ्रीका की तरफ से मार्को यान्सन ने सर्वाधिक 14 रन बनाए। सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं पार कर पाए।

यह भी पढ़ें- IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ Virat Kohli ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने दुनिया के छठे और दूसरे भारतीय बल्लेबाज

जडेजा ने रचा इतिहास

रवींद्र जडेजा ने 9 ओवर में 33 रन देकर 5 विकेट लिए। युजवेंद्र चहल के बाद रवींद्र जडेजा दूसरे भारतीय स्पिनर बने, जिन्होंने वर्ल्ड कप में पांच विकेट लिए हैं। युजवेंद्र चहल ने 2011 में आयरलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था। इस मैच में शमी और कुलदीप यादव दो-दो विकेट मिले। एक विकेट सिराज के नाम रही।

यह भी पढ़ें- IND vs SA: बर्थडे पर गरजा Virat Kohli का बल्ला, कई सारे रिकॉर्ड्स हुए धुंआ-धुंआ; सचिन की कर ली बराबरी