Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: श्रीलंका को 317 रन से हराकर भारत ने दर्ज की वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत, 3-0 से कब्जाई सीरीज

IND vs SL भारत ने साल के पहले वनडे सीरीज को 3-0 से जीत लिया है। तीसरे और आखिरी वनडे मैच में भारत ने श्रीलंका को वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी हार थमाते हुए 317 रन से मुकाबला जीत लिया है।

By Sameer ThakurEdited By: Sameer ThakurUpdated: Mon, 16 Jan 2023 02:04 AM (IST)
Hero Image
IND vs SL: भारत ने श्रीलंका को हराकर दर्ज की ऐतिहासिक जीत (फोटो क्रेडिट-AP)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। तिरुवनंतपुरम में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए क्लीन स्वीप कर लिया है। श्रीलंका के सामने जीत के लिए 391 रन का लक्ष्य था, लेकिन भारतीय गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम कभी भी इस मुकाबले में नजर नहीं आई और 22 ओवर में 73 रन ही बना पाई और भारत ने मुकाबला 317 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज कर ली।

यह वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत है, इतना ही नहीं भारत, दुनिया की पहली टीम बन गई है, जिसने वनडे में 300 से ज्यादा रन से किसी टीम को हराया है। इससे पहले सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पास था, जिसने 290 रन के अंतर से आयरलैंड को हराया था।

इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही भारत ने 3 मैच की सीरीज को 3-0 से जीत कर, साल का बेहतरीन आगाज किया है। भारत की तरफ से गेंदबाजी में जीत के हीरो रहे मोहम्मद सिराज, जिन्होंने 4 विकेट झटके, जबकि बल्लेबाजी में विराट कोहली और शुभमन गिल ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली। मोहम्मद सिराज ने 4, जबकि मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके।

कोहली और शुभमन गिल का शतक

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने विराट कोहली के 110 गेंद पर 166 और शुभमन गिल के 97 गेंद पर 116 रन की पारी के दम पर 5 विकेट खोकर 390 रन बनाए।

Live - https://t.co/muZgJH3f0i #INDvSL @mastercardindia pic.twitter.com/7hEpC4xh7W— BCCI (@BCCI) January 15, 2023

यह विराट कोहली के वनडे करियर का 46वां शतक था। इनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 38 रन की पारी खेली। श्रीलंका की तरफ से लाहिरू कुमारा और कुसन रजिथा ने 2-2 जबकि चमिका करुणारत्ने ने 1 विकेट लिया। श्रीलंका के खिलाफ भारत की यह लगातार 10वीं सीरीज जीत है। श्रीलंका ने भारत में आखिरी बार 1997 में 1-1 से सीरीज बराबर किया था।

यह भी पढ़ें- IND vs SL: श्रीलंका के साथ विराट कोहली का खास है कनेक्शन, डेब्यू से लेकर बना दिए हैं कई रिकॉर्ड