Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ZIM: गिल की सेना ने लगाया जीत का चौका, आखिरी टी20 में जिम्‍बाब्‍वे को 42 रन से रौंदा

IND vs ZIM 5th T20I भारत और जिम्‍बाब्‍वे के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया। भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 42 रन से अपने नाम कर सीरीज पर 4-1 से कब्‍जा जमाया। शिवम दुबे को प्‍लेयर ऑफ द मैच और वॉशिंगटन सुंदर को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 14 Jul 2024 08:28 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम ने 4-1 से सीरीज अपने नाम की। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और जिम्‍बाब्‍वे के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया। भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 42 रन से अपने नाम कर सीरीज पर 4-1 से कब्‍जा जमाया। जिम्‍बाब्‍वे के कप्‍तान सिकंदर रजा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 167 रन बनाए। जवाब में जिम्‍बाब्‍वे टीम 125 रन पर सिमट गई। शिवम दुबे को प्‍लेयर ऑफ द मैच और वॉशिंगटन सुंदर को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

नहीं चला टॉप ऑर्डर का बल्‍ला

पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। पहले ही ओवर में यशस्‍वी जायसवाल कैच आउट हुए। उन्‍होंने 5 गेंदों पर 12 रन बनाए। चौथे ओवर में अभिषेक शर्मा अपना विकेट गंवा बैठे। उन्‍होंने 11 गेंदों पर 14 रन की पारी खेली। कप्‍तान शुभमन गिल बड़ा स्‍कोर बनाने में नाकाम रहे और उन्‍होंने 14 गेंदों पर 13 रन बनाए। इसके बाद संजू सैमसन ने रियान पराग के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 65 रन जोड़े।

8⃣ wickets 🙌

For his brilliance with the ball, Washington Sundar becomes the Player of the series 👏👏

Scorecard ▶️ https://t.co/TZH0TNJcBQ#TeamIndia | #ZIMvIND | @Sundarwashi5 pic.twitter.com/pVBJ29nreN— BCCI (@BCCI) July 14, 2024

संजू सैमसन ने लगाया अर्धशतक

रियान पराग ने 24 गेंदों पर 22 और संजू सैमसन ने 45 गेंदों पर 58 रन ठोके। तूफानी पारी खेल रहे शिवम दुबे रन आउट हुए। उन्‍होंने 12 गेंदों पर 26 रन जड़े। रिंकू सिंह 11 और वॉशिंगटन सुंदर 1 रन बनाकर नाबाद रहे। जिम्‍बाब्‍वे की ओर से ब्लेसिंग मुजरबानी को 2 सफलताएं मिलीं। उनके अलावा कप्‍तान सिकंदर रजा, रिचर्ड नगारवा और ब्रैंडन मावुता ने 1-1 शिकार किया।

मुकेश कुमार ने चटकाए 4 विकेट

168 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी जिम्‍बाब्‍वे टीम की शुरुआत खराब रही और टीम नियमित अंतराल में विकेट खोती चली गई। वेस्ली मधेवेरे का खाता नहीं खुला। उनके अलावा ब्रायन बेनेट ने 10 रन, तादिवानाशे मारुमनी ने 27 रन, डायोन मायर्स ने 34 रन, कप्‍तान सिकंदर रजा ने 8, जॉनाथन कैंपबेल ने 4, क्लाइव मदांडे ने 1, ब्रैंडन मावुता ने 4 और फराज अकरम ने 27 रन बनाए।

ये भी पढ़ें: IND vs ZIM: आखिरी टी20 में भारतीय टीम ने रच दिया इतिहास, तोड़ा पाकिस्‍तान का खास रिकॉर्ड 

रिचर्ड नगारवा गोल्‍डन डक का शिकार हुए। ब्लेसिंग मुजरबानी 1 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से मुकेश कुमार ने सबसे ज्‍यादा 4 विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा शिवम दुबे को 2 और तुषार देशपांडे, वॉशिंगटन सुंदर, अभिषेक शर्मा के खाते में 1-1 विकेट आया।

ये भी पढ़ें: IND vs ZIM: शुभमन गिल ने तोड़ा सूर्यकुमार यादव का स्‍पेशल रिकॉर्ड, पर विराट कोहली से फिर भी रह गए पीछे