Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Duleep Trophy: मयंक अग्रवाल के कप्तान बनते ही इंडिया-ए की बदली किस्मत, इंडिया-सी को हराकर जीता खिताब

इंडिया-ए ने इंडिया-सी को हराकर दलीप ट्रॉफी 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया। इंडिया-ए ने इंडिया-सी को जीत के लिए 350 रन का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में इंडिया-सी आखिरी दिन 217 रन बनाकर सिमट गई। साई सुदर्शन ने इंडिया-सी के लिए उम्दा शतकीय पारी खेली। कुल 16 विकेट लेने वाले अंशुल कंबोज को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 22 Sep 2024 06:17 PM (IST)
Hero Image
इंडिया-ए ने जीता दलीप ट्रॉफी 2024 का खिताब। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया-ए ने दलीप ट्रॉफी 2024 का पर कब्जा जमाया। आखिरी राउंड में अंतिम दिन इंडिया-सी को 132 रन से हराकर खिताब जीता। इंडिया-सी को जीत के लिए 350 रन का लक्ष्य मिला था। इसके जवाब में पूरी टीम 317 रन बनाकर सिमट गई।

पहले राउंड में शुभमन गिल के हाथों में इंडिया-ए की कप्तानी थी। इस राउंड में टीम को शिकस्त झेलनी पड़ी थी। बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया से जुड़ने के बाद शुभमन गिल की जगह मयंक अग्रवाल को कप्तान बनाया गया। इसके बाद टीम की किस्मत बदल गई।

शाश्वत और आवेश ने किया प्रभावित

इंडिया-ए की इस जीत में कई खिलाड़ियों ने अपना योगदान दिया। पहली पारी में जहां, शाश्वत रावत ने शतक जड़ा था, वहीं, आवेश खान ने नाबाद 51 रन की पारी खेल टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया था। आवेश और आकिब ने तीन-तीन विकेट लेकर इंडिया-सी की पहली को समेटने में अहम भूमिका निभाई।

रियान-प्रसिद्ध कृष्णा ने बदला मैच

इंडिया-ए की दूसरी पारी में रियान पराग और शाश्वत रावत ने अर्धशतकीय पारी खेल जीत आधारशिला रखी। इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा और तनुष कोटियन ने तीन-तीन विकेट लेकर ड्रॉ मैच को जीत में बदल दिया।

अंशुल कंबोज ने लिए सर्वाधिक विकेट

इंडिया-सी की बात करें तो पहली पारी में अभिषेक पोरेल और पुलकित नारंग को छोड़ कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल सका। वहीं, गेंदबाजी में अंशुल कंबोज और विजयकुमार वैशाख ने प्रभावित किया। दूसरी पारी में ऋतुराज गायकवाड़ और साई सुदर्शन के अलावा किसी और का बल्ला नहीं चला। अंशुल कंबोज ने सीरीज में कुल 16 विकेट चटकाए।

यह भी पढे़ं- बांग्लादेश के खिलाफ टी20I सीरीज से पहले दिखा Sai Sudharsan का जलवा, दलीप ट्रॉफी में जड़ा उम्दा शतक

यह भी पढे़ं- Duleep Trophy: भुई और अय्यर के अर्धशतक से इंडिया-डी मजबूत, पराग-शाश्वत ने भारत-ए की जीत की रखी नींव