Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tilak Varma के तूफानी अर्धशतक से IND की फाइनल में धमाकेदार एंट्री, BAN को एकतरफा मैच में 9 विकेट से रौंदा

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को एशियन गेम्‍स 2023 के सेमीफाइनल मैच में बांग्‍लादेश को 9 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम ने इसी के साथ गोल्‍ड मेडल मैच में एंट्री कर ली है। तिलक वर्मा ने अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेलते हुए भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। भारत का फाइनल में अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान के बीच विजेता से मुकाबला होगा।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Fri, 06 Oct 2023 09:59 AM (IST)
Hero Image
भारत ने बांग्‍लादेश को 9 विकेट से हराकर फाइनल में एंट्री की

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। तिलक वर्मा (55*) और स्पिनर्स के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने शुक्रवार को चीन के हांगझोऊ में चल रहे एशियन गेम्‍स 2023 के गोल्‍ड मेडल मैच में प्रवेश कर लिया है। भारत ने एकतरफा सेमीफाइनल में बांग्‍लादेश को 64 गेंदें शेष रहते 9 विकेट से मात दी।

बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकार किया और निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 96 रन बनाए। जवाब में भारत ने केवल 9.2 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। भारत का फाइनल में सामना पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

तिलक-रुतुराज की तूफानी पारी

97 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। यशस्‍वी जायसवाल पहले ही ओवर में बिना खाता खोले आउट हो गए। रिपन मंडल की गेंद पर यशस्‍वी ने फ्लिक किया और शॉर्ट फाइन लेग पर मुस्‍तैद मृत्‍युंजय चौधरी ने आसान कैच लपका।

यह भी पढ़ें: Shubman Gill डेंगू की चपेट में आए, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच में खेलने पर बना सस्‍पेंस

इसके बाद तिलक वर्मा और रुतुराज गायकवाड़ ने बांग्‍लादेशी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी। दोनों ने केवल 22 गेंदों में स्‍कोर 50 रन पर पहुंचा दिया। तिलक वर्मा ज्‍यादा आक्रामक अंदाज में दिखे और उन्‍होंने अर्धशतक के साथ अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर बनाया।

भारत की आसान जीत

तिलक वर्मा ने 26 गेंदों में दो चौके और छह छक्‍के की मदद से नाबाद 55 रन बनाए। उनका स्‍ट्राइक रेट 211.53 का रहा। वहीं कप्‍तान रुतुराज गायकवाड़ ने 26 गेंदों में चार चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 40 रन बनाए। इन दोनों के बीच 97 रन की अव‍िजित मैच विजयी साझेदारी हुई। बांग्‍लादेश की तरफ से एकमात्र विकेट रिपन मंडल को मिला।

बांग्‍लादेश की पारी का हाल

इससे पहले बांग्‍लादेश की शुरुआत बेहद धीमी रही। पावरप्‍ले समाप्‍त होने तक उसने 21 रन के स्‍कोर पर 3 विकेट गंवा दिए थे। बांग्‍लादेश को पहला झटका पांचवें ओवर में आर साई किशोर ने दिया जब उन्‍होंने महमूदुल हसन जॉय (5) को यशस्‍वी जायसवाल के हाथों कैच आउट कराया। अगले ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने अपना जलवा बिखेरा।

एशियन गेम्‍स 2023 के 13वें दिन के लाइव अपडेट्स जानने के लिए क्लिक करें यहां

सुंदर ने बांग्‍लादेश के कप्‍तान सैफ हसन (1) को रिंकू सिंह के हाथों कैच आउट कराया। फिर जाकिर हसन को सुंदर ने खाता भी नहीं खोलने दिया और जायसवाल के हाथों की शोभा बनाया। बांग्‍लादेश की टीम इन झटकों से उबर नहीं पाई।

भारतीय स्पिनर्स के सामने टेके घुटने

बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाजों ने भारतीय स्पिनर्स के सामने घुटने टेक दिए। सिर्फ तीन बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज ही दहाई संख्‍या में रन बना सके। जाकिर अली बांग्‍लादेश के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे। उन्‍होंने 29 गेंदों में एक छक्‍के की मदद से नाबाद 24 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: Rachin Ravindra ने रचा इतिहास, धुआं-धुआं हुए कई बड़े रिकॉर्ड, यादगार बना World Cup का डेब्यू

भारत की तरफ से आर साई किशोर ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। वॉशिंगटन सुंदर को दो विकेट मिले। अर्शदीप सिंह, तिलक वर्मा, डेब्‍यूटेंट शाहबाज अहमद और रवि बिश्‍नोई को एक-ए‍क सफलता मिली।