Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंडिया लीजेंड्स की जीत में स्टुअर्ट बिन्नी ने मचाया धमाल, रैना, युवी व सचिन ने बनाए इतने रन

India Legends beat South Africa Legends स्टुअर्ट बिन्नी के (82) तूफानी अर्धशतक और अंतिम ओवरों में यूसुफ पठान (35) के चार छक्कों ने इंडिया लीजेंड्स को 20 ओवरों में 217 के स्कोर तक पहुंचाया। जवाब में साउथ अफ्रीका लीजेंड्स की पूरी टीम 20 ओवरों में 156 रन ही बना सकी।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Sun, 11 Sep 2022 11:57 AM (IST)
Hero Image
Stuart Binny and Suresh Raina (Photo- Twitter)

जागरण संवाददाता, कानपुर। इंडिया लीजेंड्स ने ग्रीनपार्क स्टेडियम में रोड सेफ्टी व‌र्ल्ड सीरीज के उद्घाटन मैच में साउथ अफ्रीका लीजेंड्स को 61 रन से हरा दिया। स्टुअर्ट बिन्नी के (82) तूफानी अर्धशतक और अंतिम ओवरों में यूसुफ पठान (35) के चार छक्कों ने इंडिया लीजेंड्स को 20 ओवरों में 217 के स्कोर तक पहुंचाया। जवाब में साउथ अफ्रीका लीजेंड्स की पूरी टीम 20 ओवरों में 156 रन ही बना सकी। इंडिया लीजेंड्स टीम की ओर से स्टुअर्ट बिन्नी और यूसुफ पठान के शानदार प्रदर्शन के बाद गेंदबाजी में स्पिनर राहुल शर्मा तथा प्रज्ञान ओझा ने अफ्रीकी दिग्गजों को सस्ते में समेट दिया।

लीजेंड्स के कप्तान सचिन तेंदुलकर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। मैच के पहले ओवर में ही गेरनेट क्रगर की दो गेंदों पर नमन ओझा ने दो चौके लगाए। 15 वर्ष के बाद ग्रीनपार्क स्टेडियम में उतरे सचिन 15 गेंदों में 16 रन ही बना सके। हाल में सभी प्रारूपों को अलविदा कहने वाले सुरेश रैना मैदान पर उतरते ही आक्रामक अंदाज में दिखे। रैना और बिन्नी ने गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। 13वें ओवर में सुरेश रैना 22 गेंदों पर 33 रन बनाकर एडली की गेंद पर वाथ को कैच थमा बैठे।

रैना और बिन्नी के बीच हुए 64 रनों की अहम साझेदारी के बाद सिक्सर किंग युवराज छह के निजी स्कोर पर चलते बने। इसके बाद बिन्नी ने तेजतर्रार अंदाज में खेलते हुए 31 गेंदों पर अर्धशतक जमाया। बिन्नी ने 42 गेंदों पर पांच चौकों व छह छक्कों की बदौलत 82 रनों की नाबाद दमदार पारी खेली। यूसुफ ने 15 गेंदों पर एक चौके व चार छक्कों की मदद से नाबाद 35 रन बनाए। बिन्नी और यूसुफ के बीच 33 गेंदों पर 88 रनों की अहम साझेदारी हुई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वान डे वाथ और मखाया ने दो-दो विकेट चटकाए।

जवाब में अफ्रीकी टीम को राहुल शर्मा और आफ स्पिनर प्रज्ञान ओझा के विकेटों ने लक्ष्य के करीब तक नहीं पहुंचने दिया। स्पिनरों की मददगार रही ग्रीनपार्क की पिच पर राहुल ने चार ओवर में 17 रन देकर तीन और प्रज्ञान ने चार ओवर में 32 रन देकर दो बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया। एक विकेट लेकर युवराज ने भी फिरकी के जाल में अफ्रीकी टीम को फंसाया। ओपनर एंड्रयू पुटिक और मोर्ने वान ने छह ओवर में 43 रन बनाए। इसके बाद राहुल और प्रज्ञान ने बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया। मोर्ने वान के बाद एंड्रयू पुटिक, अलविरो पीटरसन, हेनरी डेविस और जैक्स रुडोल्फ को भारतीय स्पिनरों ने पवेलियन लौटाया। अफ्रीकी कप्तान जोंटी रोड्स एक छोर संभालकर टीम को वापसी दिलाने की पूरी कोशिश में जुटे रहे। रोड्स ने 27 गेंदों पर पांच चौकों व एक छक्के की मदद से नाबाद 38 रन बनाए।