Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs AUS: इंदौर की पिच पर 'बॉलर्स की बल्ले-बल्ले' जूझते दिखे बल्लेबाज; मजबूत स्थिति में ऑस्ट्रेलिया

IND vs AUS 3rd Test Day-1 report भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बुधवार को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल पूरा हुआ। इंदौर में स्पिनर्स की मौज रही। पूरे दिन में कुल 14 विकेट गिरे और सभी स्पिनर्स ने लिए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 01 Mar 2023 05:57 PM (IST)
Hero Image
IND vs AUS 3rd test: ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ बढ़त हासिल की

IND vs AUS 3rd Test, Day-1 report: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बुधवार को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल पूरा हुआ। इंदौर में स्पिनर्स की मौज रही। पूरे दिन में कुल 14 विकेट गिरे और सभी स्पिनर्स ने लिए। एक बल्‍लेबाज रन आउट हुआ।

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम केवल 33.2 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गई। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले दिन स्‍टंप्‍स तक 54 ओवर में 4 विकेट खोकर 156 रन बनाए। मेहमान टीम ने पहली पारी के आधार पर 47 रन की बढ़त बना ली है और उसके अभी 6 विकेट बचे हैं।

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का हाल

भारत को 109 रन पर ऑलआउट करने के बाद बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। ट्रेविस हेड (9) को रवींद्र जडेजा ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद उस्‍मान ख्‍वाजा (60) और मार्नस लाबुशेन (31) ने दूसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की। जडेजा ने लाबुशेन को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। इस बीच ख्‍वाजा ने अपना 14वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया।

ख्‍वाजा अच्‍छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन वो जडेजा के जाल में उलझ गए। जडेजा ने ख्‍वाजा को बड़ा शॉट खेलने के लिए ललचाया। ख्‍वाजा ने डीप मिडविकेट में हवाई शॉट खेला, जहां मौजूद शुभमन गिल ने कैच पकड़ा। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 147 गेंदों में 4 चौके की मदद से 60 रन बनाए। इसके बाद स्‍टीव स्मिथ (26) ने कुछ आकर्षक स्‍ट्रोक्‍स खेले, लेकिन जडेजा की गेंद पर केएस भरत ने कंगारू कप्‍तान का अच्‍छा कैच लपका।

भारतीय टीम की तरफ से रवींद्र जडेजा एकमात्र गेंदबाज रहे, जिन्‍होंने विकेट लिए। उन्‍होंने 24 ओवर में 6 मेडन सहित 63 रन देकर 4 विकेट लिए। टीम इंडिया की कोशिश गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलिया को विशाल बढ़त हासिल करने से रोकने की होगी।

ताश के पत्‍तों की तरह बिखरी भारतीय पारी

इससे पहले मैथ्‍यू कुहनेमन (5 विकेट), नाथन लियोन (3 विकेट) और टॉड मर्फी की तिकड़ी के सामने भारतीय बल्‍लेबाजों ने सरेंडर कर दिया। भारत की पूरी टीम केवल 33.2 ओवर में 109 रन पर ऑलआउट हो गई। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत मैथ्‍यू कुहनेमन ने बिगाड़ी, जब उन्‍होंने कप्‍तान रोहित शर्मा (12) को स्‍टंपिंग कराया। यहां से भारतीय बल्‍लेबाजी का पतन शुरू हुआ।

चेतेश्‍वर पुजारा (1) को नाथन लियोन ने बोल्‍ड कर दिया। कुहनेमन ने शुभमन गिल (21) को स्लिप में स्मिथ के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। रवींद्र जडेजा (4) को ऊपर भेजा गया, लेकिन वो नाकाम रहे। लियोन ने जडेजा को शॉर्ट एक्‍स्‍ट्रा कवर्स में कुहनेमन के हाथों कैच आउट कराया। श्रेयस अय्यर बिना खाता खोले कुहनेमन की गेंद पर क्‍लीन बोल्‍ड हो गए।

कुहनेमन बने हीरो

भारत ने 45 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। विराट कोहली (22) और केएस भरत (17) ने छठे विकेट के लिए 25 रन जोड़े। कोहली एक बार फिर स्पिनर के खिलाफ संघर्ष करते दिखे और टॉड मर्फी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए। केएस भरत को लियोन ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को सातवां झटका दिया। फिर रविचंद्रन अश्विन (3), उमेश यादव (17) और मोहम्‍मद सिराज के आउट होने के साथ भारतीय पारी का अंत हुआ।

अपना दूसरा टेस्‍ट खेल रहे मैथ्‍यू कुहनेमन ने पहली बार टेस्‍ट पारी में पांच विकेट लिए। नाथन लियोन ने तीन विकेट लिए और वो एशिया में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले विदेशी गेंदबाज बने। टॉर्ड मर्फी ने तीसरी बार विराट कोहली का शिकार किया।

यह भी पढ़ें: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन के लाइव अपडेट्स यहां पढ़ें

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: 'King Kohli' को रहेगा इस बात का मलाल, भारत में अपने 200वें इंटरनेशनल मैच में खा गए चकमा?