Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: टीम इंडिया ने ढाई दिन में पलटी बाजी, कानपुर में बांग्लादेश को किया पस्त, सीरीज 2-0 से की अपने नाम

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने दमदार खेल के दम पर एक समय ड्रॉ की तरफ जाते दिख रहे कानपुर टेस्ट को पलट दिया और इसे सात विकेटों से अपने नाम कर लिया। इसी के साथ भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। ये नतीजा तब आया है जब दूसरे टेस्ट मैच के दो दिन बारिश और खराब आउटफील्ड के कारण धुल गए थे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 01 Oct 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
भारत ने दूसरा टेस्ट मैच में बांग्लादेश को दी पटखनी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने शानदार खेल के दम पर कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। बांग्लादेश ने भारत के सामने सिर्फ 95 रनों का टारगेट रखा था। टीम इंडिया ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टारगेट को ओवरों में 17.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

बांग्लादेश की पहली पारी 233 रनों पर सिमट गई थी। फिर टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 285 रनों पर घोषित कर और 52 रनों की बढ़त ले ली थी। फिर बांग्लादेश दूसरी पारी में 146 रनों पर ढेर हो गई और भारत को आसान सा लक्ष्य मिला।  

यह भी पढ़ें- Ind vs Ban: R Ashwin ने बांग्लादेश के सबसे बड़े हथियार को किया चलता, कोच-कप्तान का मास्टर प्लान आया टीम के काम- VIDEO

भारत की दूसरी पारी

भारत को 95 रन बनाने के लिए पूरे दो सेशन मिले थे, लेकिन इस टीम ने एक ही सेशन में ये लक्ष्य हासिल कर लिया। रोहित शर्मा फिर अच्छी पारी खेलने में फेल रहे। वह 18 के कुल स्कोर पर मेहदी हसन मिराज का शिकार बने। पहली पारी में उन्होंने 11 गेंदों पर 23 रन बनाए थे।शुभमन गिल को भी मेहेदी हसन मिराज ने पवेलियन की राह दिखाई। गिल छह रन ही बना सके।

दूसरे सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल एक छोर पर टिके रहे और रन बनाते रहे। उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। भारत को जीत के लिए जब चार रनों की ही जरूरत थी तब जायसवाल, ताइजुल इस्लाम की गेंद पर आउ हो गए। उन्होंने 51 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 45 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा एक छक्का मारा। उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने चौका मार भारत को जीत दिलाई। पंत ने चार रन बनाकर नाबाद रहे। उनके साथ विराट कोहली 37 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 29 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत ने पलटी बाजी

ये मैच एक समय ड्रॉ की तरफ जाता दिख रहा था, लेकिन टीम इंडिया की आक्रामक एप्रोच ने इस मैच को रोमांचक बना दिया। पहले दिन सिर्फ 35 ओवर ही फेंके जा सके थे जबकि दूसरे और तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी गई थी। दूसरे दिन बारिश थी जबकि तीसरे दिन खराब आउटफील्ड के चलते खेल नहीं हो सका था।

चौथे दिन जब खेल शुरू हुआ तो भारत ने पहले बांग्लादेश के विकेट जल्दी-जल्दी निकाले और फिर अपनी आक्रामक बैटिंग से सभी को हैरान कर मैच को अपनी तरफ मोड़ लिया। अब टीम इंडिया इस मैच को जीतने के काफी करीब खड़ी है।

गेंदबाजों का कहर

भारत ने चौथे दिन बल्लेबाजी की थी और इसी दिन ताबड़तोड़ अंदाज में रन बना पारी घोषित कर दी। बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी चौथे दिन ही शुरू कर दी थी। मेहमान टीम ने दिन का अंत दो विकेट के नुकसान पर 26 रनों के साथ किया था। पांचवें दिन बांग्लादेश की कोशिश ज्यादा से ज्यादा देर तक बल्लेबाजी करने की थी। लेकिन अश्विन ने आते ही कुछ ही देर में उसे झटका दे दिया। पहली पारी के शतकवीर मोमिनुल हक सिर्फ दो रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

कप्तान नजमुल हसन शांतो और सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम ने फिर एक साझेदारी करने की कोशिश की। दोनों ने टीम का स्कोर 91 रनों तक पहुंचा दिया। यहां शांतो आउट हो गए। उन्होंने 19 रन बनाए। शादमान भी अर्धशतक पूरा करने के बाद पवेलियन लौट गए। उनका विकेट 93 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद विकेटों का सिलसिला रुका नहीं और पूरी बांग्लादेशी टीम 146 रनों पर ऑल आउट हो गई।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। आकाशदीप ने एक विकेट हासिल किया।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: 1877 से पहली बार... भारतीय टीम ने अपने नाम दर्ज किया ऐतिहासिक रिकॉर्ड; अंग्रेजों का टूट गया घमंड