Move to Jagran APP

IND vs BAN: रिकॉर्ड प्रदर्शन के साथ भारत ने किया बांग्लादेश का सूपड़ा साफ, दशहरा पर देशवासियों को दिया शानदार तोहफा

भारतीय टीम ने विजयदशमी पर देशवासियों को जीत का तोहफा दिया। भारत ने आखिरी टी20I में 133 रन से जीत दर्जकर बांग्लादेश का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड 297 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 164 रन ही बना सका। भारत की तरफ से संजू सैमसन ने शतक जड़ा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 12 Oct 2024 11:06 PM (IST)
Hero Image
भारत ने बांग्लादेश का किया सूपड़ा साफ। फोटो- BCCI

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्‍लादेश पर 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। आखिरी टी20I मैच में भारत ने बांग्लादेश को 133 रन से हराया। लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 164 रन ही बना सकी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में रिकॉर्ड 297 रन बनाए थे। संजू सैसमन ने तूफानी पारी खेलते हुए शानदार शतक जड़ा।

बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैच की टी20I सीरीज में पूरी तरह से भारतीय टीम का बोलबाला रहा। पहले दो टी20I मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम ने आखिरी मैच जीतकर बांग्लादेश का सूपड़ा साफ कर दिया।

विजयदशमी के दिन भारतीय बल्लेबाजों ने जहां आतिशी बल्लेबाजी की तो वहीं, गेंदबाजों ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाकर रखा। 133 रनों की यह जीत रनों के हिसाब से भारत की तीसरी सबसे बड़ी जीत है और भारत ने त्योहार का एक बेहतरीन तोहफा दिया है।

— BCCI (@BCCI) October 12, 2024

संजू सैमसन ने मचाया धमाल

टॉस जीतकर भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतक पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहला विकेट जल्दी खो दिया। अभिषेक शर्मा महज 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके सूर्यकुमार क्रीज पर आए। संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव ने मिलकर बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। संजू सैमसन ने 22 गेंद पर अपनी फिफ्टी पूरी की और 40 गेंद में शतक जड़ दिया।

बांग्लादेश के खिलाफ सूर्या और संजू सैमसन। फोटो- BCCI

भारत ने बनाया टी20I का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर

वहीं, सूर्यकुमार ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। संजू सैमसन 47 गेंद पर 111 रन बनाकर आउट हुए, जबकि सूर्यकुमार यादव ने 75 रन का योगदान दिया। इसके बाद क्रीज पर आए रियान पराग ने 34 और हार्दिक पांड्या ने 18 गेंद पर 47 रन की कैमियो पारी खेली। इसके चलते भारत ने टी20I में अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया। साथ ही टी20I अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बोर्ड पर लगा दिया।

रवि बिश्नोई ने लिए तीन विकेट

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम को पहली ही गेंद पर झटका लगा। मयंक यादव ने परवेज हुसैन इमोन (0) को रियान पराग के हाथों कैच करवाया। तंजीद हसन 15 रन बनाकर सुंदर का शिकार बने। कप्तान नजमुल हसन शांतो ने 14 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से सर्वाधिक रन तौहीद हृदोय ने बनाया। वह 63 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे। वहीं, लिटन दास ने 42 रन की पारी खेली। भारत के लिए रवि बिश्नोई ने तीन और मयंक यादव ने दो विकेट लिए।

यह भी पढे़ं- Sanju Samson Hundred: विजयदशमी पर संजू सैमसन का धमाका, एक ओवर में जड़े पांच छक्के; 40 गेंद में शतक

यह भी पढ़ें- Sanju Samson ने किया वह कारनामा, जिसके लिए MS Dhoni भी तरसते रहे; जान लीजिए क्‍या