Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: अश्विन का 'पंजा', भारत में बैजबॉल की उड़ गई धज्जियां; धर्मशाला में इंग्लैंड को हराकर 4-1 से जीती सीरीज

भारत ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-1 से जीत दर्ज की। आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 64 रन से मात दी। धर्मशाला में खेले गए पांचवें टेस्ट मैच में अश्विन ने दूसरी पारी में पांच विकेट लिए। इंग्लैंड दूसरी पारी में 194 रन ही बना सकी। जो रूट ने सर्वाधिक 84 रन बनाए। जॉनी बेयरस्टो ने 39 रन का योगदान दिया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 09 Mar 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
भारत ने जीती 4-1 से टेस्ट सीरीज। फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-1 से जीत दर्ज की। आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से मात दी। धर्मशाला में खेले गए पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड दूसरी पारी में 194 रन बनाकर सिमट गई। जो रूट ने सर्वाधिक 84 रन बनाए। अश्विन ने पांच विकेट लिए। कुलदीप और बुमराह को 2-2 विकेट मिले।

तीसरे दिन भारत ने 473/8 के स्‍कोर से आगे खेलना शुरु किया। इसमें भारत ने मात्र चार रन जोड़े और भारत की पारी समाप्त हो गई। शोएब बशीर ने पांच विकेट लिए तो जेम्स एंडरसन और टॉम हार्टली को 2-2 विकेट मिले। भारत ने 259 रनों की बढ़त हासिल की थी।

भारत में फुस्स हुआ बैजबॉल क्रिकेट

इसके जवाब में इंग्लैंड की दूसरी की शुरुआत बेहद खराब रही। 103 के स्कोर पर उसके टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे। जैक क्रॉली (0), बेन डकेट (2), ओली पोप (19), जॉनी बेयरस्टो (39) और कप्तान बेन स्टोक (2) जल्दी पवेलियन लौट गए थे। हालांकि, जो रूट ने एक छोर संभाले रखा।

अश्विन ने लिए पांच विकेट

संभल कर खेल रहे जो रूट ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, दूसरे छोर से अभी भी विकटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा। बेन फॉक्स (8), टॉम हार्टली (20), मार्क वुड (0), बशीर (13) भी सस्ते में आउट हो गए। भारत की तरफ से आर अश्विन ने 5 विकेट लिए, जबकि कुलदीप और बुमराह को 2-2 विकेट मिले।

यह भी पढें- IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100वें टेस्‍ट को बनाया स्‍पेशल, अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा; कई मामलों में बने नंबर-1

भारत ने लगातार जीते चार टेस्ट मैच

बात करें टेस्ट सीरीज की तो पहला टेस्ट मैच हैदराबाद में खेला गया था। यहां भारत को हार का सामना करना पड़ा था। दूसरे टेस्ट में भारत ने वापसी की और जीत दर्ज की। राजकोट टेस्ट मैच में अपना विजयी अभियान जारी रखा। रांची में भी इंग्लैंड को हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया था। आखिरी मैच में मात देकर इंग्लैंड की तबूत में कील ठोक दिया।

यह भी पढे़ं- James Anderson का टेस्‍ट में कौन था पहला शिकार? फिर 700 विकेट तक कैसे सफर किया तय? यहां जानें उनके रोचक आंकड़े