Move to Jagran APP

IND vs NZ: वाशिंगटन सुंदर की घातक गेंदबाजी से पहले दिन भारत मैच में आगे, न्यूजीलैंड की पहली पारी 259 रन पर सिमटी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच पुणे में खेला जा रहा है। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 16 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। न्यूजीलैंड की पहली पारी 259 रन पर सिमट गई है। वाशिंगटन सुंदर ने लगभग तीन साल बाद वापसी करते हुए 7 विकेट चटकाए।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 06:04 PM (IST)
Hero Image
दूसरे टेस्ट मैच में भारत की मजबूत पकड़। फोटो- BCCI
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। India vs New Zealand 2nd Test Match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 24 अक्टूबर से दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो गया है। यह मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडयिम में आयोजित है। पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है। भारत ने पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 16 रन बना लिए हैं। यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल नाबाद लौटे।

दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम के खिलाफ न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला किया। पहले दिन ही भारतीय स्पिनर्स ने कहर बरपाया। खासकर वाशिंगटन सुंदर ने। लगभग तीन साल बाद टेस्ट में वापसी करते हुए सुंदर ने 59 रन देकर 7 विकेट चटकाए। न्यूजीलैंड की पहली पारी 259 रन पर सिमट गई। अश्विन ने तीन विकेट लिए। न्यूजीलैंड की तरफ से कॉनवे ने 76 रन और रचिन रवींद्र ने 65 रन की पारी खेली। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका।

सुंदर ने लिए सात विकेट

वाशिंगटन सुंदर ने टेस्ट वापसी में शानदार प्रदर्शन कर मैनेजमेंट के इस फैसले को सही साबित किया। वाशिंगटन सुंदर ने 23.1 ओवर में 59 रन देकर 7 विकेट लिए, जिसमें पांच खिलाड़ी को उन्होंने क्लीन बोल्ड किया और एक को एलबीडब्ल्यू और एक कैच आउट रहा। एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर 3 विकेट पर 197 पर था और उस समय ऐसा लग रहा था कि वे आसानी से 300 के पार पहुंच जाएंगे, लेकिन वाशिंगटन सुंदर ने अपने हाथ खड़े किए और अपनी गेंदबाजी से कहा ऐसा तो बिल्कुल भी नहीं होगा।

अश्विन और सुंदर ने लिए 10 विकेट

सुंदर ने रचिन रवींद्र को अपना पहला शिकार बनाया। ऑफ स्पिन गेंद पर सुंदर ने रचिन को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद डेरिल मिचेल को अपना दूसरा शिकार बनाया। फिर तो विकेटों की झड़ी लगा दी। न्यूजीलैंड की टीम ने 62 रन के अंदर अपने 7 विकेट गंवा दिए। अश्विन और सुंदर ने मिलकर कुल 10 विकेट लिए। यह भारतीय टेस्ट के इतिहास में पहली बार है जब दो दांए हाथ के ऑफ स्पिनर्स ने पूरे 10 विकेट लिए।

रोहित शर्मा बिना खाता खोले लौटे पवेलियन

न्यूजीलैंड के जल्दी आउट होने के बाद भारत पहली पारी में बल्लेबाजी करने आया। भारत ने जल्दी ही कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके। टिम साउदी ने न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद भारत ने कोई विकेट नहीं गंवाया और पहले दिन का खेल समाप्त हो गया। 

यह भी पढ़ें- Washington Sundar: वाशिंगटन की 'सुंदर' गेंदबाजी, चटकाए 7 विकेट; 5 बल्लेबाजों को किया क्लीन बोल्ड

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: 'भैया भरोसा करो..', Sarfaraz Khan ने आक्रामक अंदाज में कप्तान रोहित को DRS लेने के लिए मनाया और फिर...VIDEO