Move to Jagran APP

IND W vs NZ W: भारत ने टी20 वर्ल्ड चैंपियन न्यूजीलैंड को रौंदा, पहले वनडे मैच में 59 रन से दी करारी शिकस्त

भारतीय महिला टीम ने गुरुवार को अहमदाबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में 59 रन की बड़ी जीत दर्ज की। स्टार स्पिनर दीप्ति शर्मा और राधा यादव की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने 227 रन के कम स्कोर का बचाव करते हुए तीन मैच की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड 168 रन बनाकर ढेर हो गई।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 09:16 PM (IST)
Hero Image
भारत ने न्यूजीलैंड को 59 रन से हराया। फोटो- BCCI
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम ने वर्ल्ड टी20 चैंपियन न्यूजीलैंड को पहले वनडे में शिकस्त दी। इस जीत से महिला टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार का भारतीय टीम ने बदला ले लिया। भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया। बल्लेबाजी करते हुए दीप्ति ने 41 रन बनाए और एक महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया।

कप्तान हरमनप्रीत कौर चोट के कारण मैच में नहीं खेल पाईं और उनकी जगह स्मृति मंधाना ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की टीम 227 रन पर सिमट गई। डेब्यूटेंट तेजल हसबनीस ने 42 रन बनाए और फॉर्म में चल रही दीप्ति ने 41 रन जोड़कर भारतीय टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में मदद की। कप्तान स्मृति मंधाना का बल्ला खामोश रहा। वह पांच रन बनाकर आउट हो गईं।

नहीं चला मंधाना का बल्ला

शेफाली ने 33 रन की पारी खेली। यास्तिका भाटिया ने 37 रन का योगदान दिया। रोड्रिग्स ने 35 रन बनाए। हसबनीस और रोड्रिग्स के बीच पांचवें विकेट के लिए 70 गेंद पर 61 रन की साझेदारी की। आखिरी के ओवरों में दीप्ति और अरुंधति रेड्डी के बीच 47 गेंद पर 37 रन की साझेदारी हुई। इसके चलते भारतीय टीम 200 के पार का स्कोर बनाने में सफल रही।

खराब रही न्यूजीलैंड की शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम को संघर्ष करना पड़ा। अहमदाबाद की धीमी पिच पर बल्लेबाज साझेदारी करने में असफल रहा। इंजरी की वजह से अमेलिया केर नंबर नौ पर बल्लेबाजी करने आईं। वह अंत तक नाबाद रहीं और 25 रन बनाए। न्यूजीलैंड को पहला झटका अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही साइमा ठाकोर ने दिया। साइमा ने सूजी बेट्स को 1 के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच करवाया।

राधा यादव ने लिए तीन विकेट

इसके बाद लगातार समय अंतराल पर विकेट गिरते रहे और न्यूजीलैंड की पारी लड़खड़ा गई। न्यूजीलैंड के लिए ब्रुक हैलीडे ने सर्वाधिक 39 रन बनाए। राधा यादव ने तीन विकेट लिए और डेब्यूटेंट तेज गेंदबाज साइमा ठाकोर ने दो विकेट लिए, जिससे व्हाइट फर्न्स की टीम 40.4 ओवर में 168 रन पर ढेर हो गई।

भारत ने सोफी डिवाइन की टीम के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप-स्टेज में मिली हार का बदला भी कुछ हद तक चुका लिया। न्यूजीलैंड ने यूएई में अपने शुरुआती मैच में भारत को 58 रनों से हराया और पिछले हफ्ते अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता।

यह भी पढे़ं- Washington Sundar: वाशिंगटन की 'सुंदर' गेंदबाजी, चटकाए 7 विकेट; 5 बल्लेबाजों को किया क्लीन बोल्ड

यह भी पढे़ं- IND vs NZ: 'भैया भरोसा करो..', Sarfaraz Khan ने आक्रामक अंदाज में कप्तान रोहित को DRS लेने के लिए मनाया और फिर...VIDEO