Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेब्‍यूटेंट अमनजोत कौर-दीप्ति शर्मा ने बिखेरा जलवा, भारत की ट्राई सीरीज में धमाकेदार जीत के साथ शुरुआत

IND W vs SA W भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया और ट्राई सीरीज के पहले मुकाबले में 27 रन से जीत दर्ज की। भारत को जीत दिलाने में दीप्ति शर्मा और डेब्‍यूटेंट अमनजोत कौर ने अहम भूमिका निभाई।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Fri, 20 Jan 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
भारतीय महिला टीम ने टी20 ट्राई सीरीज की विजयी शुरुआत की

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। दीप्ति शर्मा (33 और तीन विकेट) और डेब्‍यूटेंट अमनजोत कौर (41*) के बेहतरीन प्रदर्शन की मदद से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टी20 इंटरनेशनल ट्राई सीरीज में विजयी शुरुआत की। भारतीय महिलाओं ने ईस्‍ट लंदन के बफैलो पार्क में खेले गए पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका महिला टीम को 27 रन से मात दी।

भारत ने पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण स्‍वीकार किया और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 147 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका 120/9 का स्‍कोर बना सकी। डेब्‍यू मैच में नाबाद 41 रन की पारी खेलने वाली अमनजोत कौर को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। भारतीय महिला टीम अपना अगला मुकाबला सोमवार को वेस्‍टइंडीज महिला के खिलाफ खेलेंगी।

दीप्ति-वैद्य की धारदार गेंदबाजी

148 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। दीप्ति शर्मा ने पारी के दूसरे ओवर में ओपनर लौरा वोलवार्ट (6) का कैच अपनी ही गेंद पर पकड़ा। पांचवें ओवर में राजेश्‍वरी गायकवाड़ ने एनेके बोश (2) को यादव के हाथों कैच आउट कराकर प्रोटियाज को दूसरा झटका दिया। यहां से मारिजाने कैप (22) और कप्‍तान सुन लुस (29) ने तीसरे विकेट के लिए 27 रन जोड़े। देविका वैद्य ने कैप को राणा के हाथों कैच आउट कराकर भारत को महत्‍वपूर्ण सफलता दिलाई। कप्‍तान लुस दुर्भाग्‍यशाली रही और रन आउट होकर डगआउट लौट गईं।

देविका वैद्य ने डेलमी टकर को पहली ही गेंद पर बोल्‍ड करके दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर धकेल दिया। दक्षिण अफ्रीका ने 64 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। तब क्‍लोए ट्रायोन (26) और नादिने डी क्‍लर्क (16) ने छठे विकेट के लिए 39 रन जोड़े। यादव ने ट्रायोन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत की वापसी कराई। राणा ने क्‍लर्क को बोल्‍ड कर दिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 120/9 का स्‍कोर बना सकी। भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। देविका वैद्य ने दो जबकि राजेश्‍वरी गायकवाड़, स्‍नेह राणा और राधा यादव को एक-एक विकेट मिला।

अमनजोत ने डेब्‍यू में किया धमाका

दक्षिण अफ्रीका द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। कप्‍तान स्‍मृति मंधाना (7) खाका की गेंद पर मिड ऑफ में ट्रायोन को कैच थमाकर डगआउट लौट गईं। हरलीन देओल (8) रन आउट हुईं। जेमिमा रॉड्रिग्‍ज खाता भी नहीं खोल पाईं और मलाबा की गेंद पर विकेटकीपर जाफता को कैच थमा बैठीं। यस्तिका भाटिया (35) ने एक छोर पर खड़े रहकर कुछ अच्‍छे शॉट्स खेले। उन्‍होंने देविका वैद्य (9) के साथ चौथे विकेट के लिए 26 रन जोड़कर टीम को 50 रन के पार पहुंचाया। टकर ने भाटिया को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया।

देविका वैद्य को मलाबा ने अपना दूसरा शिकार बनाया। भारत ने 69 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। फिर अनुभवी दीप्ति शर्मा (33) और डेब्‍यूटेंट अमनजोत कौर (41*) ने मोर्चा संभाला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी करके भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। शर्मा आउट होने वाली आखिरी बल्‍लेबाज रही। कैप की गेंद पर उन्‍होंने खाका को कैच थमाया। दीप्ति ने 23 गेंदों में एक चौके और एक छक्‍के की मदद से 33 रन बनाए। अमनजोत कौर ने 30 गेंदों में सात चौके की मदद से नाबाद 41 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मलाबा ने दो जबकि कैप, खाका और टकर को एक-एक विकेट मिला।

यह भी पढ़ें: MS Dhoni ने जड़े चौके-छक्के, गेंदबाज के छूटे पसीने; IPL 2023 के लिए तैयार CSK के कप्तान का देंखे वीडियो

यह भी पढ़ें: क्या होता है जब गेंद की स्पीड 150 KM/H हो जाती है, शोएब अख्तर ने किया खुलासा