Move to Jagran APP

IPL 2022 MI vs KKR: पैट कमिंस की तूफानी बल्लेबाजी, कोलकाता ने मुंबई को 5 विकेट से हराया

IPL 2022 MI vs KKR इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के 14वें मुकाबले में मुंबई और कोलकाता का सामना हुआ। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 161 रन बनाए। जवाब में कमिंस और वेंकटेश के अर्धशतक की बदौलत कोलकाता ने 16वें ओवर में मैच जीता।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Wed, 06 Apr 2022 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 06 Apr 2022 11:03 PM (IST)
मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स मैच (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क, IPL 2022 MI vs KKR: इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का 14वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच एमसीए स्टेडियम पुणे में खेला जा रहा है। कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। सूर्यकुमार यादव ने शानदार अर्धशतक जमाया और मुंबई ने 4 विकेट पर 161 रन का स्कोर खड़ा किया। आखिर में पैट कमिंस की खेली तूफानी अर्धशतकीय पारी के दम पर कोलकाता ने 16 ओवर में 5 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल किया।

कोलकाता को शुरुआती झटका

मुंबई से मिले 162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता के लिए अजिंक्य रहाणे और वेंटकेश अय्यर पारी की शुरुआत करने पहुंचे। टाइमल मिल्स ने रहाणे को 7 रन के स्कोर पर डैनियल सैम्स के हाथों कैच करवाया। 10 रन बनाकर कप्तान श्रेयस अय्यर अपना विकेट गंवा बैठे। सैम्स की गेंद पर तिलक वर्मा ने उनका कैच पकड़ा। नीतीश राणा महज 8 रन बनाकर वापस लौट तो इसके ठीक बाद टीम की बड़ी उम्मीद आंद्रे रसेल भी 11 रन से स्कोर पर आउट हो गए।

एक छोर पर डटे ओपनर वेंकटेश ने सीजन का अपना पहला अर्धशतक जमाया। 41 गेंद पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से इस बल्लेबाज ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की।

मुंबई की बल्लेबाजी, सूर्यकुमार की फिफ्टी

टास हारने के बाद मुंबई की टीम कोलकाता के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने उतरी। कप्तान रोहित शर्मा के रूप में टीम को पहला झटका लगा है। टाप फार्म में चल रहे अनुभवी गेंदबाज उमेश यादव ने बिलिंग्स के हाथों उनको 3 रन पर कैच करवाया। डेवाल्ड ब्रेविस डेब्यू मैच में 29 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर स्टंप होकर वापस लौटे। पैट कमिंस ने 14 रन पर खेल रहे इशान किशन को कप्तान श्रेयस के हाथों कैच करवा वापस भेजा।

सूर्यकुमार ने आइपीएल के 15वें सीजन का आगाज धमाकेदार अंदाज में किया। चोट के बाद वापसी करते हुए पहले ही मुकाबले में शानदार फिफ्टी के साथ मुंबई को संभाला। 34 गेंद पर 5 चौके और 2 छक्के की मदद से हाफ सेंचुर पूरी की।

इस मैच में टास जीतकर कोलकाता की टीम ने गेंदबाजी करने का फैसला किया। कोलकाता की टीम में दो बदलाव हुए हैं। पैट कमिंस को टिम साउदी जबकि रसिक सलाम को शिवम मावी की जगह शामिल किया गया है। मुंबई की तरफ से डेवाल्ड ब्रेविस डेब्यू करने वाले हैं और सूर्यकुमार यादव की वापसी हुई है। डेवाल्ड को टिम डेविड की जगह तो सूर्यकुमार को अनमोलप्रीत सिंह की जगह शामिल किया गया है।

एक तरफ जहां मुंबई इस सीजन में अपनी पहली जीत के तलाश में है तो वहीं कोलकाता की टीम पंजाब किंग्स को हराकर यहां पहुंची है और जीत के सिलसिले को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। कोलकाता की टीम में पैट कमिंस तो मुंबई में सूर्यकुमार यादव की वापसी से दोनों टीमें पहले से ज्यादा मजबूत नजर आ रही है।

कोलकाता की प्लेइंग इलेवन-

अजिंक्य रहाणे, वेंकटाश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल,  सुनील नरेन,  पैट कमिंस, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, रसिख सलाम

मुंबई की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा,  कीरोन पोलार्ड, डेवाल्ड ब्रेविस, डेनियल सैम्स, एम अश्विन, टाइमल मिल्स, बासिल थंपी, जसप्रीत बुमराह

इस सीजन में दोनों टीमों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो मुंबई को अब तक खेले गए दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है जबकि कोलकाता की टीम 3 मैच खेली है और दो मैचों में उसे जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है। मुंबई को पहले मैच में दिल्ली के खिलाफ तो दूसरे मैच में राजस्थान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं कोलकाता ने इस सीजन की शुरुआत डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई को हराकर की थी। दूसरे मैच में उसे आरसीबी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। तीसरे मैच में उसने पंजाब को 6 विकेट से हराया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.