Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Irani Cup 2024: मुंबई की दूसरी पारी लड़खड़ाई, सारांश जैन ने शेष भारत की कराई जोरदार वापसी

शेष भारत ने चौथे दिन अपनी पारी को 289 रन पर चार विकेट से आगे बढ़ाते हुए पहली पारी में 416 रन बनाए। बुधवार को नाबाद 151 रन बनाने वाले अभिमन्यु ईश्वरन की पारी 191 पर समाप्त हुई। उन्हें शम्स मुलानी ने तनुष कोटियान के हाथों फाइन लेग पर कैच आउट कराया। हालांकि दलीप ट्रॉफी के दो शतक के बाद यह पारी ऑस्ट्रेलिया दौरे की उनकी संभावनाओं को मजबूत करेगा।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 04 Oct 2024 08:36 PM (IST)
Hero Image
सारांश जैन ने चटकाए चार विकेट। फोटो- बीसीसीआई

विकास मिश्र, लखनऊ। शेष भारत और मुंबई के बीच चल रहा ईरानी कप का मुकाबला रोमांचक दौर में पहुंच गया है। अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में शुक्रवार को मुंबई के 537 रनों के जवाब में शेष भारत की टीम ने 416 रन बनाए। इसके बाद खेलने उतरी मुंबई की शुरुआत खराब रही। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक रहाणे की टीम ने 153 रन पर छह अहम विकेट गंवा दिए हैं।

शेष भारत के अनुभवी स्पिनर सारांश जैन ने चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर मुंबई की कमर तोड़ दी। अब टीम को पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले सरफराज खान (09) और आलराउंडर तनुष कोटियान (20) से एक बार फिर बड़ी पारी की उम्मीद होगी। अभी तक हुए चार दिन के मुकाबले में इकाना की पिच बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजों के लिए भी मुफीद रही है।

शेष भारत ने 20 रन पर आखिरी चार विकेट गंवाए

इससे पहले शेष भारत ने चौथे दिन अपनी पारी को 289 रन पर चार विकेट से आगे बढ़ाते हुए पहली पारी में 416 रन बनाए। बुधवार को नाबाद 151 रन बनाने वाले अभिमन्यु ईश्वरन की पारी 191 पर समाप्त हुई। उन्हें शम्स मुलानी ने तनुष कोटियान के हाथों फाइन लेग पर कैच आउट कराया। हालांकि, दलीप ट्रॉफी के दो शतक के बाद यह पारी ऑस्ट्रेलिया दौरे की उनकी संभावनाओं को मजबूत करेगा।

वहीं, ध्रुव जुरेल (93) ने भी बढ़िया पारी खेली, लेकिन शतक से चूक गए। इन दोनों के आउट होते ही शेष भारत की टीम सिर्फ 20 रन और जोड़कर आउट हो गई। मुंबई की ओर से शम्स मुलानी और तनुष कोटियान ने तीन-तीन विकेट चटकाए। मोहित अ‌वस्थी को दो सफलताएं मिलीं। इस तरह से मुंबई को पहली पारी के आधार पर 121 रन की बढ़त मिली।

रहाणे सस्ते में लौटे, मुंबई को पृथ्वी ने संभाला

पहली पारी में विशाल स्कोर बनाने वाली मुंबई की दूसरी पारी लड़खड़ा गई। 125 रनों पर टीम ने छह विकेट गंवा दिए। हालांकि, ओपनर पृथ्वी शा एक छोर पर जमे रहे। उन्होंने आउट होने से पहले 105 गेंदों पर आठ चौके व एक छक्के की मदद से शानदार 76 रनों की पारी खेली। पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले कप्तान अजिंक्य रहाणे (09) और श्रेयस अय्यर (08) ने निराश किया। चौथे दिन के नाबाद बल्लेबाज सरफराज और तनुष से मुंबई को बड़ी उम्मीदें होंगी। वहीं, ऋतुराज गायवकवाड़ टीम के गेंदबाज़ लंच से पहले पारी को समाप्त कर लक्ष्य को पाने के इरादे से उतरेंगे।

यह भी पढे़ं- Irani Cup: करीब आकर भी शतक से दूर रह गए Dhruv Jurel, एक गलती ने कर दिया बड़ा नुकसान, देखें Video

यह भी पढ़ें- Irani Cup: मुंबई के आसमानी स्‍कोर का अभिमन्यु ने तोड़ा 'चक्रव्यूह', शतकीय पारी खेलकर शेष भारत को दिलाई ठोस शुरुआत