Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRE vs SA T20I: दो भाइयों की जोड़ी ने मचाया धमाल, साउथ अफ्रीका पर आयरलैंड ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

IRE Vs SA T20I आयरलैंड क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को पहली बार T20I में हराकर इतिहास रच दिया। साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ दूसरे टी20I मैच में आयरलैंड की टीम ने 10 रन से जीत दर्ज की। आयरिश टीम की जीत में रॉस अडायर का अहम हाथ रहा। उन्होंने मैच में शतकीय पारी खेली। उनके अलावा उनके भाई मार्क अडायर ने गेंद से महफिल लूटी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 30 Sep 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
IRE vs SA T20I: आयरलैंड ने साउथ अफ्रीका को पहली बार T20I में चटाई धूल

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Ireland Historic Win Vs South Africa: आयरलैंड क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टी20I मैच में 10 रन से मात दी। शेख जयैद स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में जीत हासिल कर आयरलैंड ने दो मैचों की T20I सीरीज में 1-1 की बराबरी की।

टी20I सीरीज से पहले आयलैंड ने साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया और पहली बार वनडे में साउथ अफ्रीका पर जीत हासिल की थी। इसके बाद अब 10 रन से मिली जात के बाद टी20I में पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ आयरलैंड को जीत मिली।

IRE vs SA T20I: आयरलैंड ने साउथ अफ्रीका को पहली बार T20I में चटाई धूल

दरअसल, आयरलैंड बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेे गए दूसरे टी20I मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान एडन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बैटिंग करते हुए आयरलैंड की टीम की शुरुआत शानदार रही।

दोनों ओपनर्स रॉस अडायर और कप्तान पॉल स्ट्रलिंग ने तूफानी बैटिंग की और दोनों के बीच 137 रन की साझेदारी बनी। पॉल के बल्ले से 52 रन निकले और उनके रूप में आयरलैंड का पहला विकेट गिरा, जबकि रॉस क्रीज पर जमे रहे।

यह भी पढ़ें: IRE vs SA: साउथ अफ्रीका ने अबू धाबी में हासिल किया सबसे बड़ा लक्ष्य, आयरलैंड को 8 विकेट से हराया

आयरलैंड की तरफ से चमके अडायर ब्रदर्स

आयरलैंड जहां लगातार विकेट गंवाता चला, तो रॉस बल्ले से बैटिंग करते हुए टीम को मजबूती देने का काम करते रहे। आयरलैंड की टीम ने 200 रन के पास तक स्कोर बनाया। 58 गेंदों का सामना करते हुए रॉस ने पहला T20I शतक जमाया।

आयरलैंड की तरफ से टी20I में सेंचुरी जमाने वाले वह तीसरे आयरिश प्लेयर बने। आयरलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 195 रन बनाए, जो कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनका T20I में सबसे बड़ा टोटल रहा।

196 रन का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम के ओपनर्स की शुरुआत भी अच्छी रही। ओपनर्स के बीच 50 रन की साझेदारी बनी। हेंडरिक्स और मैथ्यू ने टीम की पारी को संभालने का काम किया। मैथ्यू अकेले क्रीज पर जमे रहे, लेकिन बाकी साउथ अफ्रीकी बैटर्स का उन्हें साथ नहीं मिला तो फिर वह भी अपना विकेट गंवा बैठे।

जब आखिरी 2 ओवर में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 23 रन की दरकार थी तो शतकवीर रॉस क भाई मार्क अडायर ने 19वें ओवर में 5 रन देकर तीन विकेट लिए। मैच में कुल उन्होंने चार विकेट अपने नाम किए। इस तरह साउथ अफ्रीका की टीम 185 रन बना सकी और उसे 10 रन से करीबी हार का सामना करना पड़ा।