Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेंचुरियन टेस्ट में 135 रन से हारा भारत, टीम इंडिया ने सीरीज़ भी गंवाई

सेंचुरियन टेस्ट में द. अफ्रीका ने भारत को135 रन से मात दे दी।

By Pradeep SehgalEdited By: Updated: Wed, 17 Jan 2018 06:05 PM (IST)
Hero Image
सेंचुरियन टेस्ट में 135 रन से हारा भारत, टीम इंडिया ने सीरीज़ भी गंवाई

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और द. अफ्रीका के बीच खेले गए सेंचुरियन टेस्ट में द. अफ्रीका ने भारत को135 रन से मात दे दी। भारत को इस मैच में जीत के लिे 287 रन का लक्ष्य मिला था। इस चुनौती का पीछा करते हुए भारत की पूरी टीम 151 रन पर सिमट गई। इस हार के साथ ही टीम इंडिया ने ये सीरीज़ भी गंवा दी है। तीन टेस्ट मैच की सीरीज़ में भारतीय टीम 0-2 से पीछे हो गई है।   

अर्धशतक से चूके रोहित शर्मा 

दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में जीत के लिए मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका 11 रन पर ही लग गया। टीम के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय रबादा की गेंद पर 9 रन पर आउट हो गए। रबादा की गेंद मुरली के बल्ले से टकराती हुई सीधी विकेट पर जा लगी। टीम इंडिया के दूसरे ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल के लिए दूसरी पारी भी रन के लिहाज से अच्छी नहीं रही। राहुल को द. अफ्रीकी टीम के युवा तेज गेंदबाज लुंगी नजीडी ने 4 रन पर केशव महाराज के हाथों कैच आउट करवा दिया। पहली पारी में कमाल की बल्लेबाजी करने वाले कप्तान विराट दूसरी पारी में लुंगी नजीडी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। पुजारा 19 रन बनाकर एक बार फिर से रन आउट होकर पवेलियन लौट गए और भारत को लगा चौथा झटका। इसके बाद पार्थिव पटेल (19) रबादा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में मोर्ने मोर्कल को कैच थमा बैठे और भारत को लगा पांचवां झटका। 06 रन बनाकर खेल रहे हार्दिक पांड्या लुंगी नजीडी की गेंद पर अपर कट मारने की कोशिश में विकेटकीपर डि कॉक को कैच थमा बैठे। आर अश्विन 03 रन बनाकर लुंगी नजीडी की गेंद पर विकेटकीपर डि कॉक को कैच दे गए। रोहित शर्मा 47 रन बनाकर रबादा की गेंद पर एबी डिविलियर्स को कैच थमा बैठे। इसके अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी 28 रन बनाकर लुंगी नजीडी की गेंद पर मोर्कल के हाथों में कैच थमा बैठे और भारत को लगा नौवां झटका। इसके बाद 02 रन बनाकर बुमराह लुंगी नजीडी की गेंद पर फिलेंडर को कैच थमा बैठे और भारत को मिली 135 रन से मात। अपना पहला मैच खेल रहे लुंगी नजीडी ने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए।

दूसरी पारी में द. अफ्रीका ने बनाए 258 रन

28 रन की बढ़त के साथ खेलने उतरी द. अफ्रीका की टीम ने तीसरी पारी में 258 रन बनाए। एबी डिविलियर्स ने 80 रन तो डीन एल्गर ने 61 रन की पारी खएली। इन दोनों की पारी की बदौलत ही भारतीय टीम को ये मुकाबला जीतने के लिए 287 रन का लक्ष्य मिला। दूसरी पारी में भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए तो वहीं बुमराह ने तीन शिकार किए।

307 रन पर सिमटी भारत की पहली पारी

द. अफ्रीका ने अपनी पहली पारी के 335 रन बनाए थे। इसके बाद भारत की पहली पारी 307 रन पर सिमट गई थी। भारत की तरफ से विराट कोहली एकमात्र खिलाड़ी रहे जिन्होंने पचास का आंकड़ा पार किया। कोहली ने द. अफ्रीका में अपना दूसरा शतक जमाते हुए 153 रन की पारी खेली। कोहली के बाद सबसे ज्यादा मुरली विजय ने 46 रन बनाए। द. अफ्रीका की तरफ से मोर्ने मोर्कल ने चार विकेट लिए। पहली पारी के आधार पर द. अफ्रीका को 28 रन की बढ़त भी मिली।

पहली पारी में द. अफ्रीका ने बनाए 335 रन

इससे पहले द. अफ्रीका की पहली पारी 335 रन पर सिमट गई। पहली पारी में द. अफ्रीका के तीन बल्लेबाज़ों ने अर्धशतक लगाए। सबसे ज़्यादा 94 रन ओपनर मार्करम ने बनाए तो अमला 82 रन बनाकर आउट हुए। द. अफ्रीकी कप्तान फॉफ डू प्लेसिस ने भी 63 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से सबसे ज़्यादा 4 विकेट आर. अश्विन ने लिए तो इशांत शर्मा ने भी 3 बल्लेबाज़ों का शिकार किया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें