Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NZ vs ENG: न्‍यूजीलैंड ने रोमांच से भरे टेस्‍ट में ENG को 1 रन से हराया, मैच में हैरान करने वाले आंकड़ें बने

New Zealand beat England by 1 run न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के बीच वेलिंगटन में खेला गया दूसरा टेस्‍ट मैच बेहद रोमांचक रहा। कीवी टीम ने इंग्‍लैंड को केवल 1 रन से मात दी। इस मैच में कई चौंकाने वाले आंकड़ें सामने आए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 28 Feb 2023 09:34 AM (IST)
Hero Image
NZ beat ENG by 1 run: जीत के बाद जोश से भरी न्‍यूजीलैंड की टीम

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। टेस्‍ट क्रिकेट का रोमांच कभी थम नहीं सकता। न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के बीच वेलिंगटन में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में यह एक बार फिर अच्‍छी तरह साबित हुआ। कीवी टीम ने मंगलवार को दूसरे टेस्‍ट के पांचवें व आखिरी दिन इंग्‍लैंड को केवल 1 रन से मात दी। इस जीत के साथ ही न्‍यूजीलैंड ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की।

बता दें कि वेलिंगटन में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और अपनी पहली पारी 435/8 के स्‍कोर पर घोषित की। जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 209 रन पर ऑलआउट हुई और उसे फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी 483 रन पर ऑलआउट हुई और इस तरह इंग्‍लैंड के सामने जीतने के लिए 258 रन का लक्ष्‍य था। लक्ष्‍य का पीछा करते हुए थ्री लायंस की टीम 256 रन पर ऑलआउट हो गई और 1 रन से मैच हार गई।

क्‍या बने रिकॉर्ड

न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के बीच दूसरे टेस्‍ट में कई चौंकाने वाले रिकॉर्ड बने। टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब किसी टीम ने 1 रन से मैच जीता। करीब 30 साल पहले टेस्‍ट इतिहास में पहला मौका था जब 1 रन से जीत दर्ज की गई थी। तब वेस्‍टइंडीज ने ऑस्‍ट्रेलिया को 23 जनवरी 1993 को एडिलेड में 1 रन से मात दी थी। 30 साल बाद इतिहास दोहराया है।

न्‍यूजीलैंड ने घरेलू जमीन पर अपना शानदार टेस्‍ट रिकॉर्ड बरकरार रखा है। 2017 के बाद से न्‍यूजीलैंड की टीम घर में 11 सीरीज से अजेय है। 11 सीरीज से न्‍यूजीलैंड को कोई टीम उसके घर में शिकस्‍त नहीं दे सकी है।

टेस्‍ट क्रिकेट में यह चौथा मौका है जब टीम ने फॉलोऑन खेलते हुए मैच जीतने का कमाल किया हो। न्‍यूजीलैंड ने फॉलोऑन खेलने के बाद जीत दर्ज की है। सबसे पहले 1894 में इंग्‍लैंड ने फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया को 10 रन से हराया था। फिर 1981 में इंग्‍लैंड ने फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया को 18 रन से मात दी। 2001 में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 171 रन के विशाल अंतर से मात दी थी।

इंग्‍लैंड की पारी का हाल

इंग्‍लैंड ने आखिरी दिन अपनी पारी 48/1 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। टिम साउथी ने जल्‍द ही नाइट वॉचमैन ओली रोबिंसन (2) को ब्रेसवेल के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को दूसरा झटका दिया। मैट हेनरी ने बेन डकेट (33) और नील वेगनर ने ओली पोप (14) को आउट करके इंग्‍लैंड को मुश्किल में डाल दिया। इंग्‍लैंड की मुसीबतें तब और बढ़ गईं जब सीरीज के स्‍टार हैरी ब्रूक बिना खाता खोले रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। इंग्‍लैंड ने 80 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे।

यहां से जो रूट (95) और कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स (33) ने छठे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी करके इंग्‍लैंड की वापसी कराई। मगर वेगनर ने फिर हल्‍ला बोला और दो रन के अंतराल में स्‍टोक्‍स-रूट दोनों को आउट कर दिया। रूट 5 रन से अपना शतक चूक गए। हेनरी ने स्‍टुअर्ट ब्रॉड (11) को वेगनर के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को आठवां झटका दिया।

यहां से बेन फोक्‍स (35) ने जैक लीच (1*) के साथ 9वें विकेट के लिए 36 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी करके मुकाबला बेहद रोमांचक बना दिया। इन दोनों ने इंग्‍लैंड को 250 रन के पार लगा दिया। साउथी ने फोक्‍स को आउट करके इंग्‍लैंड को 9वां झटका दिया। फिर जेम्‍स एंडरसन ने चौका जमाकर रोमांच की हदें पार कर दी। मगर वेगनर ने एंडरसन को विकेटकीपर ब्‍लंडेल के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड को रोमांचक जीत दिलाई।

न्‍यूजीलैंड की जीत के हीरो नील वेगनर रहे, जिन्‍होंने 15.2 ओवर में 62 रन देकर 4 विकेट लिए। कप्‍तान टिम साउथी ने तीन विकेट लिए। मैट हेनरी के खाते में दो विकेट आए। याद दिला दें कि इंग्‍लैंड ने पहला टेस्‍ट 267 रन के विशाल अंतर से जीता था।

यह भी पढ़ें: ENG vs NZ: 6 छक्के जड़ने के साथ ही Tim Southee ने तोड़ा MS Dhoni का रिकॉर्ड, इन दिग्गज बल्लेबाजों को भी पछाड़ा 

यह भी पढ़ें: ENG vs NZ: Kane Williamson के शतक की मदद से रोमांचक मोड़ पर पहुंचा मैच, दोनों टीमों के जीतने की संभावना