Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK vs BAN: पाकिस्तान की घर में पिट गई भद्द, दूसरे टेस्ट मैच में बांगलादेश ने 6 विकेट से दी मात, सीरीज 2-0 से जीती

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान को हरा दिया और इसी के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की। ये बांग्लादेश की पाकिस्तान के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज जीत है। पाकिस्तान का घर में लगातार सीरीज हारने का सिलसिल जारी है। बांग्लादेश से पहले पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड ने घर में टेस्ट सीरीज हराई है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 03 Sep 2024 03:03 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश ने पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट मैच में हराया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है। उलटफेर के लिए मशहूर इस टीम ने पाकिस्तान को उसके घर में टेस्ट सीरीज में हरा दिया है। बांग्लादेश ने मंगलवार को पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट मैच में 6 विकेट से हरा तहलका मचा दिया। इसी के साथ बांग्लादेश ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। बांग्लादेश को जीत के लिए 185 रनों का टारगेट मिला था जो उसने चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

ये बांग्लादेश की पाकिस्तान के खिलाफ पहली टेस्ट जीत है। पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने आखिरी दिन हैरान करते हुए पाकिस्तान को मात दी थी। दूसरे टेस्ट में तो बांग्लादेश पाकिस्तान पर पूरी तरह से हावी रही।

ये भी पढ़ें- PAK vs BAN: पाकिस्‍तानी दिग्‍गज ने कर दी बाबर आजम और वीरेंद्र सहवाग की तुलना, खराब प्रदर्शन पर लगाई लताड़

एकतरफा जीत

बांग्लादेश ने पाकिस्तान को दूसरी पारी में बड़ा स्कोर नहीं करने दिया था। मेजबान टीम बांग्लादेश के सामने 185 रनों का टारगेट ही रख पाई। चौथे दिन का अंत बांग्लादेश ने बिना किसी विकेट के 42 रनों के साथ किया था। आखिरी दिन टीम के स्कोर में 16 रनों का इजाफा हुआ था कि जाकिर हसन को मीर हमजा ने पवेलियन भेज बांग्लादेश को पहला झटका दिया। वह 40 रन बनाकर आउट हो गए। 70 के कुल स्कोर पर शादमान इस्लाम की पारी का अंत हो गया। वह 51 गेंदों पर 24 रन ही बना सके। कप्तान नजमुल हसन शांतो को अगा सलमान ने 38 रनों के निजी स्कोर पर आउट कर पाकिस्तान की उम्मीद जगाई।

पाकिस्तान फेल

पाकिस्तान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की और 274 रन ही बना सकी। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में ये स्कोर पार नहीं कर पाई। पूरी टीम 262 रनों पर सिमट गई। दूसरी पारी में पाकिस्तान 12 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। मेजबान टीम को उम्मीद थी कि वह एक बड़ा स्कोर खड़ा कर बांग्लादेश को मजबूत टारगेट देगी, लेकिन हसन महमूद और नाहिद राणा की दमदार गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान दूसरी पारी में 172 रनों पर ही ढेर हो गई।

मोमिनुल हक भी 34 रन बनाकर आउट हो गए। पहले मैच के हीरो रहे मुश्फिकुर रहीम ने फिर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी ली।

यह भी पढ़ें- PAK vs BAN 2nd Test: बांग्‍लादेश के पास क्‍लीन स्‍वीप का गोल्‍डन चांस, पाकिस्‍तान पर मंडरा रहा दुनिया में नाक कट जाने का डर