Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pak vs Ban T20WC 2022: बांग्लादेश को हराकर टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा पाकिस्तान

Pak vs Ban T20WC 2022 पाकिस्तान की टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना कहीं से भी तय नहीं लग रहा था लेकिन साउथ अफ्रीका की हार ने सबकुछ बदल दिया और बाबर आजम की टीम ने इसका फायदा उठाते हुए टाप-4 में जगह बना ली।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Sun, 06 Nov 2022 01:06 PM (IST)
Hero Image
Pak vs Ban T20WC 2022 (AP Photo)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Pak vs Ban T20WC 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का 41वां मैच पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच एडिलेड ओवल मैदान पर खेला गया। इस मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 127 रन का स्कोर पाकिस्तान के सामने खड़ा किया।

सेमीफाइनल में पहुंचा पाकिस्तान

पाकिस्तान को जीत के लिए 128 रन का लक्ष्य मिला था जिसे इस टीम ने 18.1 ओवर में 5 विकेट 128 रन बनाकर हासिल कर लिया और 5 विकेट से मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में जगह बना ली। ग्रुप 2 में भारत के बाद पाकिस्तान सुपर-4 में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई। वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, भारत और पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफलता हासिल की। इस मैच में शाहीन अफरीदी को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब दिया गया। 

हालांकि ग्रुप 2 में भारत का एक मैच अभी जिम्बाब्वे के साथ बचा हुआ है उसके बाद ही पता लगेगा कि पहले नंबर पर भारत और पाकिस्तान में से कौन रहेगा। अब भारत जीत जाता है तो वो 8 अंक के साथ पहले स्थान पर रहेगा, और अगर भारत को हार मिलती है तो ये देखना होगा कि नेट रन रेट के आधार पर कौन पहले और दूसरे नंबर पर रहेगा क्योंकि इस स्थिति में दोनों टीमों के 6-6 अंक होंगे। ग्रुप 2 में इस वक्त भारत से बेहतर रन रेट के आधार पर पाकिस्तान की टीम 6 अंक के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई है जबकि भारत के भी 6 अंक ही हैं। भारत के पास अभी पाकिस्तान को पीछे छोड़कर ग्रुप में टाप पर आने का मौका है। 

पाकिस्तान की पारी, सेमीफाइनल में पहुंची टीम

पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आजम व मो. रिजवान ने 57 रन की साझेदारी पहले विकेट के लिए की तो वहीं बाबर आजम 25 रन बनाकर आउट हुए जबकि मो. रिजवान ने 32 रन पर अपना विकेट गंवा दिया। मो. नवाज 4 रन बनाकर रन आउट हो गए। मो. हारिस ने 18 गेंदों पर 31 रन की तेज पारी खेली और आउट हुए। इसके बाद शान मसूद ने नाबाद 24 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी और बाबर की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। 

बांग्लादेश की पारी, कप्तान शाकिब डक पर हुए आउट, शान्तो का अर्धशतक

पहली पारी में बांग्लादेश का पहला विकेट ओपनर लिटन दास के रूप गिरा जिन्हें शाहीन अफरीदी ने 10 रन के स्कोर पर शान मसूद के हाथों कैच आउट करवा दिया। वहीं सौम्या सरकार को शादाब खान ने 20 रन के स्कोर पर आउट किया और उनका भी कैच शान मसूद ने पकड़ा। कप्तान शाकिब अह हसन अपना खाता भी नहीं खोल पाए और डक पर शाबाद खान की गेंद पर पगबादा आउट हुए। शान्तो ने 48 गेंदों पर 54 रन की पारी खेली और आउट हुए तो वहीं मोदासेक अपना खाता भी नहीं खोल पाए तास्कीन अहमद ने एक रन बनाए। अफिफ हुसैन 24 रन बनाकर नाबाद रहे और पाकिस्तान की तरफ से शाहीन अफरीदी ने 22 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए। 

पाकिस्तान और बांग्लादेश के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका

ग्रुप 2 में पहले नंबर पर 6 अंक के साथ भारत है जो साउथ अफ्रीका की हार के बाद टाप-4 में पहुंच गई है। वहीं पाकिस्तान और बांग्लादेश के अभी 4-4 अंक हैं और जिस टीम को जीत मिलेगी वो 6 अंक के साथ टाप-4 में पहुंच जाएगी। साउथ अफ्रीका की टीम के पांच अंक हैं, लेकिन वो इस वर्ल्ड कप से बाहर हो गई और एक बार फिर से चोकर साबित हुई। 

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन

मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी। 

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

नजमुल हुसैन शान्तो, सौम्या सरकार, लिटन दास, शाकिब अल हसन (कप्तान), अफिफ हुसैन, नूरुल हसन (विकेटकीपर), मोसादेक हुसैन, तास्कीन अहमद, नसुम अहमद, एबादोत हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान।