Move to Jagran APP

PAK vs ENG: इंग्लैंड को पटक पाकिस्तान ने खत्म किया सूखा, 3 साल बाद घर में जीती टेस्ट सीरीज

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को आखिरकार तीन साल बाद घर में टेस्ट सीरीज जीत नसीब हुई है। उसने रावलपिंडी में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को नौ विकेट से हरा 2-1 से सीरीज अपने नाम की। पाकिस्तान ने अपने घर में आखिरी टेस्ट सीरीज 2021 में जीती थी। इसके बाद से टीम को सिर्फ हार ही मिल रही थी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 26 Oct 2024 03:18 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 2-1 से दी मात
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान ने रावलपिंडी में खेले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड को नौ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ पाकिस्तान ने पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। ये पाकिस्तान की अपने घर में साल 2021 के बाद पहली टेस्ट सीरीज जीत है। पाकिस्तान को चौथी पारी में जीत के लिए महज 36 रनों की जरूरत थी जो उसने मैच के तीसरे दिन एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इंग्लैंड ने पहला टेस्ट मैच अपने नाम किया था। इसके बाद पाकिस्तान ने अपनी टीम में कई बड़े बदलाव किए जिसमें बाबर आजम और शाहीन शाह अफरीद, नसीम शाह को टीम से बाहर करना शामिल रहा। नतीजा ये रहा कि अगले दो मैच जीत पाकिस्ता ने सीरीज अपने नाम कर ली।

यह भी पढ़ें- PAK vs ENG 2nd Test: पाकिस्‍तान ने मुल्‍तान में इंग्‍लैंड को धूल चटाकर लिखा नया इतिहास, 1338 दिन बाद घर पर नसीब हुई जीत

मसूद की कप्तानी में पहली जीत

इंग्लैंड ने तीसरे दिन की शुरुआत दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 24 रनों के साथ की थी। नोमान अली और साजिद खान ने एक बार फिर शानदार खेल दिखाया और न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में 112 रनों पर ढेर कर दिया। पाकिस्तान ने 3.1 ओवरों में तेजी से रन बना टारगेट हासिल कर लिया। उसने सैम अयूब का विकेट खोया जो आठ रन बना पाए। कप्तान मसूद ने तूफानी अंदाज दिखाया और छह गेंदों पर चार चौके, एक छक्के की मदद से नाबाद 23 रन बना टीम को जीत दिलाई। उनके साथ अब्दुल्ला शफीक पांच रन बनाकर नाबाद रहे।

साजिद-नोमान का जलवा

इस पूरे मैच में इंग्लैंड की टीम साजिद और नोमान की फिरकी में फंसकर रह गई। इंग्लैंड ने पहली पारी में 267 रन बनाए। साजिद ने छह और नोमान ने तीन विकेट लिए। जाहिद महमूद के हिस्से एक विकेट आया। इंग्लैंड के लिए जेमी स्मिथ ने सबसे ज्यादा 89 रन बनाए। पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 344 रन बनाए। उसके लिए सौद शकील ने 134 रनों की पारी खेली। साजिद ने बल्ले से भी कमाल किया और नाबाद 48 रन बनाए।

दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम सस्ते में ढेर हो गई। टीम की तरफ से कोई भी अर्धशतक तक नहीं बना सका। जो रूट ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए। हैरी ब्रूक ने 23 रनों की पारी खेली।

यह भी पढ़ें- PAK vs ENG: 16 विकेट एक दिन में गिरे, मुल्‍तान में बढ़ा रोमांच का पारा; पाकिस्‍तान-इंग्‍लैंड के पास जीतने का मौका