Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK vs ENG: फिसड्डी निकली 'बाबर की सेना', इंग्लैंड चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई; डेविड विली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 337 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में पाकिस्तान की पारी 43.3 ओवर में 244 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड ने शनिवार को ईडन गार्डेंस स्टेडियम में पाकिस्तान को ग्रुप चरण के अपने अंतिम मैच में 93 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Sat, 11 Nov 2023 10:12 PM (IST)
Hero Image
इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 93 रन से हराया। फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की आस पहले से ही न के बराबर थी और इंग्लैंड ने उसके ताबूत में अंतिम कील भी ठोक दी। बेन स्टोक्स (84), जो रूट (60) और जानी बेयरस्टो (59) के जबर्दस्त अर्धशतक और अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे डेविड विली (3/56) की शानदार गेंदबाजी के बल पर इंग्लैंड ने शनिवार को ईडन गार्डेंस स्टेडियम में पाकिस्तान को ग्रुप चरण के अपने अंतिम मैच में 93 रनों से हरा दिया।

इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 337 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में पाकिस्तान की पारी 43.3 ओवर में 244 रनों पर सिमट गई। पाकिस्तान की ओर से मध्यक्रम के बल्लेबाज आगा सलमान (51) ने एकमात्र अर्धशतक लगाया। कप्तान बाबर आजम (38) अच्छी शुरुआत मिलने के बावजूद उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। अंत में पुछल्ले बल्लेबाज हारिस रऊफ (35) ने कुछ लंबे-लंबे शाट्स जरूर लगाए, लेकिन तब तक मैच हाथ से निकल चुका था।

दसवें विकेट के लिए हुई 53 रन की साझेदारी

हारिस ने मोहम्मद वसीम जूनियर के साथ दसवें विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की, जो पाकिस्तान के लिए मैच की सबसे बड़ी साझेदारी रही। इंग्लैंड के लिए मोईन अली, आदिल राशिद और गस एटकिंसन ने दो-दो विकेट लिए। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने छह अंकों के साथ अपना विश्वकप अभियान समाप्त करते हुए 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्राफी के लिए क्वालीफाइ कर लिया है।

यह भी पढे़ं- ENG vs PAK: Shaheen Afridi ने चकनाचूर किया Imran Khan का 36 साल पुराना रिकॉर्ड, Mohammad Amir को भी छोड़ा पीछे

सेमीफाइनल के लिए पाक को 40 गेंदों में बनाने थे 368 रन

पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 338 रनों का लक्ष्य 6.4 ओवर यानी मात्र 40 गेंदों में प्राप्त करना था, जो कि हरेक गेंद पर छक्का लगाने पर भी संभव नहीं था। पहली 40 गेंदों तक पाक टीम ने दो विकेट पर 30 रन बनाए थे और उसी के साथ आधिकारिक रूप से विश्वकप से बाहर हो गया था।

विली ने आखिरी वनडे में पूरे किए 100 विकेट

अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज डेविड विली ने पाक के आरंभिक बल्लेबाजों अब्दुल्ला शफीक (00) व फखर जमां (01) को सस्ते में निपटा दिया। उसके बाद क्रीज पर जमे आगा सलमान को आउट करके वनडे में अपने 100 विकेट पूरे किए।

यह भी पढ़ें- AUS vs BAN: मिचेल मार्श की ऐतिहासिक पारी, ऑस्ट्रेलिया 8 विकेट से जीता; बांग्लादेश के हाथ लगी हार