Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दो बल्लेबाजों ने एक ही मैच में बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, पाकिस्तान ने आस्ट्रेलिया पर दर्ज की सबसे बड़ी जीत

पाकिस्तान ने इमाम उल हक और कप्तान बाबर आजम के शतक के दम पर 49 ओवर में 4 विकेट पर 352 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही टीम ने सीरीज में 1-1 की बराबरी भी हासिल कर ली।

By Viplove KumarEdited By: Updated: Fri, 01 Apr 2022 09:47 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और इमाम उल हक (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों के पहले वनडे में हार के बाद पिछड़ी पाकिस्तान ने जोरदार वापसी की। गुरुवार को खेले गए दूसरे वनडे में मेजबान ने वनडे इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया ने 8 विकेट पर 348 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। पाकिस्तान ने इमाम उल हक और कप्तान बाबर आजम के शतक के दम पर 49 ओवर में 4 विकेट पर 352 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही टीम ने सीरीज में 1-1 की बराबरी भी हासिल कर ली।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में टास जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। आस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और कप्तान आरोन फिंच बिना खाता खोले वापस लौट गए। इसके बाद ट्रेविस हेड और बेन मेकडरमोट ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के बड़े स्कोर की नींव रखी। हेड 89 रन बनाकर आउट हुए जबकि बेन ने 104 रन की पारी खेली। मार्नस लाबुशाने ने 59 जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 49 रन की तेज पारी खेली।

पाकिस्तान की तरफ से बने दो वर्ल्ड रिकार्ड

ओपनर इमान ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में शानदार बल्लेबाजी करते हुए दमदार शतक जमाया। यह उनके वनडे करियर का नौवां शतक था जो 48वीं पारी में आया। इसी के साथ सबसे कम पारी में 9 वनडे शतक बनाने के साउथ अफ्रीका के दिग्गज हाशिम अमला के रिकार्ड को इमाम ने तोड़ा डाला। 97 गेंद पर 6 चौके और 3 छक्के की मदद के 106 रन की पारी खेलकर इमाम आउट हुए।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर ने इस मैच में 114 रन की पारी खेली और अपने करियर का 15वां वनडे शतक जमाया। इस शतकीय पारी के दम पर वह सबसे कम पारी में ऐसा करने वाले बल्लेबाज बने। बाबर ने 83वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया और अमला के 86 पारी में 15 वनडे शतक के वर्ल्ड रिकार्ड को अपने नाम कर लिया।

पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत

गुरुवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ 348 रन का पीछा कर जीत हासिल कर पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले पाकिस्तान की टीम ने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 329 रन के लक्ष्य का पीछा कर जीत हासिल की थी। भारत के खिलाफ मोहाली में 2007 में पाकिस्तान ने 322 रन का पीछा कर जीत दर्ज की थी जो उसकी तीसरी सबसे बड़ी जीत है।