Move to Jagran APP

PAK vs ENG: मुल्तान में इतिहास रचने के करीब इंग्लैंड, पाकिस्तान ने दूसरी पारी में गंवा दिए हैं 6 विकेट

पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की टीम इतिहास रचने के करीब खड़ी है। इंग्लैंड ने पहली पारी में 823 रन बनाकर घोषित कर दी। इसके बाद पाकिस्तान की दूसरी पारी में छह विकेट भी गिरा लिए हैं। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने 152 रन बना लिए हैं। अभी भी वह 115 रन से पीछे है। इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए चार और विकेट चाहिए।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 10 Oct 2024 07:49 PM (IST)
Hero Image
इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान पर कसा शिकंजा। फोटो- रायटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Pakistan vs England, 1st Test Match, Day 4 Highlights: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान टेस्ट में मेहमान टीम जीत के मुहाने पर खड़ी है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 37 ओवर में 6 विकेट पर 152 रन बना लिए हैं। पाकिस्तान को पारी की हार से बचने के लिए 115 रन और बनाने हैं। वहीं, इंग्लैंड को पारी से जीत हासिल करने से सिर्फ 4 विकेट चाहिए।

पाकिस्तान ने पहली पारी में 556 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड ने तीसरी बार टेस्ट क्रिकेट 800 प्लस का स्कोर कर दिया। हैरी ब्रूक ने तिहरा शतक जड़ा। वहीं, अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने दोहरा शतक ठोका। इसकी बदौलत इंग्लैंड ने चौथे दिन ट्री ब्रेक तक 7 विकेट पर 823 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही।

आउट होने के बाद मैदान से बाहर जाते बाबर आजम। फोटो- रायटर

पाकिस्तान की लड़खड़ाई दूसरी पारी

क्रिस वोक्स ने पाकिस्तान को पहला झटका दिया। शफीक बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। अयूब 25 रन बनाकर कार्से का शिकार बने। कप्तान शान मसूद महज 11 रन बनाकर गस एटकिंसन का शिकार बने। बाबर आजम 5 रन बनाकर एटकिंसन का दूसरा शिकार बने। 59 रन तक पहुंचते-पहुंचते पाकिस्तान ने पांच विकेट गंवा दिए थे।

आगा सलमान और जमाल से उम्मीद

पाकिस्तान ने 82 रन के स्कोर पर अपना छठा विकेट गंवाया। सऊद शकील 29 रन बनाकर जैक लीच का शिकार बने। आगा सलमान (नाबाद 41) और अमेर जमाल ( नाबाद 27) चौथे दिन स्टंप्स तक पाकिस्तान की पारी को संभाल रखा है। इंग्लैंड के लिए ब्रायडन कार्से और गस एटकिंसन ने दो-दो विकेट लिए।

इंग्लैंड रचेगा इतिहास

वहीं,पाकिस्तान अगर यह मैच हारती है तो वह किसी टेस्ट मैच की पहली पारी में 500 या उससे अधिक रन बनाने के बाद ऐसी शर्मनाक हार झेलेगी। टेस्ट क्रिकेट में यह 9वीं बार होगा, जब पहली पारी में 500 या उससे ज्यादा रन बनाने के बाद भी टीम को हार का मुंह देखना पड़ेगा। हालांकि, अब तक एक बार भी ऐसा नहीं हुआ है कि टीम ने पहली पारी में 500 या उससे ज्यादा रन बनाएं हों और उसे पारी से हार मिली हो। यदि ऐसा हुआ तो इंग्लैंड की टीम इतिहास रचेगी।

यह भी पढे़ं- टेस्ट क्रिकेट में 3 बार 800 प्लस का स्कोर बनाने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड, पाकिस्तानी गेंदबाज हुए शर्मसार

यह भी पढे़ं- Harry Brook ने जड़ी करियर की पहली ट्रिपल सेंचुरी, पाकिस्‍तान में की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी