Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SL vs AFG, Asia cup 2022: अफगानिस्तान की जीत का सिलसिला थमा, श्रीलंका ने 4 विकेट से हराया

SL vs AFG Asia cup 2022 Super 4 शारजाह में एशिया कप के सुपर फोर मुकाबले में अफगानिस्तान का सामना श्रीलंका के साथ हुआ। सुपर फोर के अपने पहले ही मैच में अफगानिस्तान की टीम को 4 विकेट से हार मिली।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Sat, 03 Sep 2022 11:15 PM (IST)
Hero Image
SL vs AFG: Asia cup 2022 Super 4 match (File Photo)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Sri Lanka vs Afghanistan Asia cup 2022 Super 4 match 1: एशिया कप 2022 के सुपर फोर का पहला मैच श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला Iगया। इस मैच में श्रीलंका के कप्तान दासुन सनाका ने टॉस जीता और फिर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। अफगानिस्तान की टीम ने पहले खेलते हुए रहमानुल्ला गुरबाज के 84 रन की पारी की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट पर 175 रन का स्कोर खड़ा किया और जीत के लिए श्रीलंका की टीम को 176 रन का टारगेट दिया। 

दूसरी पारी में 176 रन से लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम ने 19.1 ओवर में 6 विकेट पर 179 रन बनाकर मैच में 4 विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ श्रीलंका टीम ने दो अंक अर्जित किए और अंकतालिका में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। वहीं अफगानिस्तान की जीत का सिलसिला इस मैच में हार के साथ टूट गया और उसे दो अंक गंवाने पड़े। 

श्रीलंका की पारी, बल्लेबाजों का दमदार प्रदर्श

अफगानिस्तान से मिले 176 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए पथुम निशंका और कुसल मेंडिस पारी की शुरुआत करने पहुंचे। राशिद खान पावरप्ले का आखिरी ओवर करने आए थे और उनको मेंडिस ने लगातार दो छक्के जड़े, इस ओवर में कुल 17 रन बने। 6 ओवर के बाद श्रीलंका ने बिना कोई विकेट गंवाए 57 रन बनाए। 36 रन की पारी खेलने के बाद कुसल मेंडिस बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में नवीन उल हक की गेंद पर इब्राहिम को कैच दे बैठे। मुजीब ने 35 रन पर खेल रहे निशंका को विकेट के पीछे गुरबाज के हाथों कैच करवाया। 

कप्तान मोहम्मद नबी ने चरित असालंका को 8 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। श्रीलंका के कप्तान दसुन शनका को मुजीब की गेंद पर लगाए बड़े शॉट पर नजीबुल्ला ने बेहतरीन कैच लेकर वापस जाने पर मजबूर किया। राशिद खान ने गुणाथिलाका को 33 रन पर आउट करके श्रीलंका को पांचवां झटका दिया। भानुका राजपक्षा 31 रन बनाकर बोल्ड हो गए तो वहीं हसरंगा 16 रन जबकि चमीका करुणारत्ने 5 रन बनाकर नाबाद रहे। 

अफगानिस्तान की पारी, गुरबाज का अर्धशतक

अफगानिस्तान को पहला झटका दिलशान मदुशंका ने दिया और उन्होंने ओपनर बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई को 13 रन पर बोल्ड करके पवेलियन वापस भेज दिया। रहमानुल्ला गुरबाज ने सिर्फ 22 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अफगानिस्तान की तरफ से संयुक्त रूप से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। गुरबाज 45 गेंद पर 4 चौके और 6 छ्क्के लगाकर 84 रन स्कोर पर फर्नांडो की गेंद आउट हुए, वनिंदु हसरंगा ने उनका कैच पकड़ा। इब्राहिम जादरान 40 रन बनाने के बाद मधुशंका की गेंद पर फर्नांडो को कैच दे बैठे।

महीश तीक्ष्णा पारी का 19वां ओवर करने आए और पहले कप्तान मोहम्मद नबी को अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। इसके बाद अगली गेंद पर पिछले मैच के हीरो नजीबुल्लाह जादरान रन आउट होकर वापस लौटने पर मजबूर हुए।  

अफगानिस्तान ने किया एक बदलाव

सुपर फोर के इस मैच के लिए अफगानिस्तान की टीम में एक बदलाव किया गया और प्लेइंग इलेवन में समीउल्लाह शिनवारी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। श्रीलंका की टीम ने इस मैच में के लिए अपनी अंतिम ग्यारह में कोई बदलाव नहीं किया। 

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन

हजरतुल्लाह जजई, रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जदरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), नजीबुल्लाह जदरान, करीम जनत, समीउल्लाह शिनवारी, राशिद खान, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी। 

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

पथुम निसानका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), चरित असलंका, दनुष्का गुणाथिलका, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, महेश थीक्षाना, असिथा फर्नांडो, दिलशान मदुशंका।