Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SL vs NZ: कामिंडु मेंडिस की रिकॉर्ड पारी ने न्यूजीलैंड को किया परेशान, पहले दिन मजबूत स्थिति में श्रीलंका

श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और इसका श्रेय जाता है कामिंडु मेंडिस की शतकीय पारी को। मेंडिस अपना सातवां टेस्ट मैच ही खेल रहे हैं और ये उनके करियर का चौथा शतक है। कामिंडु ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ जमकर बल्ला चलाया था और रन बनाए थे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 18 Sep 2024 07:17 PM (IST)
Hero Image
कामिंडु मेंडिस की शतकीय पारी से मजबूत श्रीलंका

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। कामिंडु मेंडिस की बेहतरीन शतकीय पारी के दम पर श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन अपनी पारी मजबूत कर ली है। गॉल में खेले जा रहे इस मैच के पहले दिन बुधवार का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने सात विकेट खोकर 302 रन बना लिए हैं। कामिंडु के अलावा कुसल मेंडिस ने भी अर्धशतकीय पारी खेली।

दिन का खेल खत्म होने तक रमेश मेंडिस 14 रन बनाकर खेल रहे हैं। वहीं प्रभात जयसूर्या ने पांच गेंदें खेलने के बाद अभी तक खाता नहीं खोला है। पहले दिन दो ओवरों का खेल कम हुआ। कुल 88 ओवर ही फेंके जा सके।

यह भी पढ़ें- SL vs NZ Test: Kamindu Mendis ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली शतकीय पारी, 7वें टेस्ट में जड़ा चौथा शतक

कामिंडु की रिकॉर्ड तोड़ पारी

कामिंडु की इस पारी ने श्रीलंका को संभाल लिया नहीं तो पहले ही दिन अपने घर में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने उसकी बल्लेबाजी ढेर हो सकती थी। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने आउट हो गए थे। वह सिर्फ दो रन ही बना पाए। दूसरे सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका 27 रनों से आगे अपनी पारी नहीं ले जा सके। दिनेश चंडीमल 30 रनों से आगे अपनी पारी नहीं ले जा सके। इस बीच टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज एंजेलू मौथ्यूज को चोट लगी और वह बाहर चले गए। वह वापस लौटकर आए लेकिन ज्यादा योगदान नहीं दे सके। मैथ्यूज 116 गेंदों का सामना करने के बाद तीन चौकों की मदद से 36 रन ही बना सके।

कामिंडु इस बीच टिके हुए थे और रन बना रहे थे। धनंजय डी सिल्वा 11 रन बनाकर आउट हो गए। कामिंडु ने इस बीच अपना शतक पूरा कर लिया था। वह इसके बाद ज्यादा देर तक टिक नहीं सके। एजाज पटेल की गेंद पर वह आउट हो गए। कामिंडु ने 173 गेंदों का सामना किया और 11 चौकों की मदद से 114 रन बनाए। उनसे पहले कुसल मेंडिस अर्धशतक पूरा करने के बाद पवेलियन लौट गए थे। कुसल ने 68 गेंदों का सामना कर सात चौकों की मदद से 50 रन बनाए।

सातवें टेस्ट में चौथा शतक

कामिंडु टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के नए हीरो साबित हो रहे हैं। कामिंडु अपना सातवां टेस्ट मैच ही खेल रहे हैं और चार शतक जमा चुके हैं। वह पहली बार टॉप-5 में बल्लेबाजी कर रहे थे। इस मैच से पहले कामिंडु ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर शतक जमाया था। लॉर्ड्स और द ओवल में उनके बल्ले से अर्धशतक निकले थे।

यह भी पढ़ें- SL vs NZ 2024 Test: 545 दिन के बाद धाकड़ खिलाड़ी को मिला मौका, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम का एलान