Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SL vs NZ: डेब्यूटंट खिलाड़ी ने 9 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को किया शर्मसार, श्रीलंका ने पारी और 154 रनों से जीता दूसरा टेस्ट, सीरीज भी की नाम

श्रीलंका ने अपने दमदार खेल से न्यूजीलैंड को दूसरे मैच में पारी और 154 रनों से हरा दिया। इसी के साथ श्रीलंका ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है। इस मैच में श्रीलंकाई टीम के बल्लेबाजों ने तो कहर ढाया ही। उनके बाद गेंदबाजों ने भी न्यूजीलैंड टीम को परेशान किया। डेब्यू करने वाले निशान ने इस मैच में कुल नौ विकेट लिए।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 29 Sep 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका ने दूसरा टेस्ट मैच किया अपने नाम

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका ने गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को पारी और 154 रनों से हरा दिया। इसी के साथ श्रीलंका ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। श्रीलंका की इस जीत में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे निशान पेइरिस का अहम रोल रहा जिन्होंने दूसरी पारी में छह विकेट अपने नाम किए।

श्रीलंका ने पहली पारी पांच विकेट खोकर 602 रनों पर घोषित कर दी। इसके बाद न्यूजीलैंड को पहली पारी में 88 रनों पर ढेर कर दिया था। श्रीलंका ने फिर न्यूजीलैंड को फॉलोऑन दिया। दूसरी पारी में भी कीवी टीम कुछ कमाल नहीं कर सकी और 360 रनों पर ढेर हो गई।

यह भी पढ़ें- SL vs NZ: केन विलियमसन ने छोटी-सी पारी में कर डाला बड़ा धमाका, टेस्‍ट क्रिकेट में Virat Kohli को पछाड़ा

निशान ने बांधा पुलिंदा

दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर निशान ने पहली पारी में तीन विकेट अपने नाम किए थे। दूसरी पारी में तो इस खिलाड़ी ने कहर ढा दिया। दूसरी पारी में निशान ने छह विकेट अपने नाम किए। यानी अपने पहले टेस्ट मैच में उन्होंने कुल नौ विकेट लिए। मैच के तीसरे दिन रविवार की शुरुआत न्यूजीलैंड ने पांच विकेट के नुकसान पर 199 के साथ की। निशान ने टॉम ब्लंडल की पारी का अंत कर श्रीलंका को छठा झटका दिया। उन्होंने 64 गेंदों पर छह चौके और दो छक्कों की मदद से 60 रन बनाए।

निशान ने फिर एक और सेट बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने ग्लेन फिलिप्स को अपना शिकार बनाया। फिलिप्स ने 99 गेंदों पर 78 रनों की पारी खेली जिसमें तीन छक्के और छह छक्के शामिल रहे। टिम साउदी (10), एजाज पटेल (22) को प्रबात जयसूर्या ने अपना शिकार बना न्यूजीलैंड की हार तय कर दी जिसमें आखिरी कील निशान ने ही ठोकी। उन्होंने मिचेल सैंटनर को आउट किया जिन्होंने 115 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 67 रन बनाए।

जयसूर्या ने मचाया कोहराम

निशान से पहले जयसूर्या ने पहली पारी में न्यूजीलैंड की कमर तोड़ दी। उन्होंने भी छह विकेट लिए और कीवी टीम को 100 रन भी नहीं बनाने दिए। इस पारी में न्यूजीलैंड के तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े में पहुंच सके। मिचेल सैंटनर टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे थे जिन्होंने 29 रन बनाए।

श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने मचाया धमाल

इस मैच में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने जमकर कहर ढाया और रनों का अंबार लगा दिया। श्रीलंका के तीन बल्लेबाजों ने शतक जमाए। कामिंदु मेंडिस ने नाबाद 182 रन बनाए। उन्होंने 250 गेंदों पर 16 चौके और चार छक्के मारे। दिनेश चंडिमल ने 208 गेंदों पर 15 चौकों की मदद से 116 रन बनाए। कुसल मेंडिस 106 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 149 गेंदों छह चौके और तीन छक्कों की मदद से ये पारी खेली। अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज शतक से चूक गए। वह 88 रन ही बना सके। मैथ्यूज ने 185 गेंदों का सामना कर सात चौके मारे।

यह भी पढ़ें- SL vs NZ 2nd Test: श्रीलंका की नई 'रन मशीन' कामिंदु मेंडिस, डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी की