Move to Jagran APP

AUS W vs SA W: साउथ अफ्रीका ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का घमंड, 8 विकेट से रौंदकर फाइनल में बनाई जगह

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 2 विकेट गंवाकर 17.2 ओवर में 135 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:48 PM (IST)
Hero Image
साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया। फोटो- ICC

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में हराकर इतिहास रच दिया। साल 2009 के बाद ऑस्ट्रेलिया पहली बार फाइनल का हिस्सा नहीं होगी। वहीं, साउथ अफ्रीका ने लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई। साथ ही पिछली बार फाइनल में मिली हार का बदला ले लिया। साउथ अफ्रीका के लिए एनेके बोश ने नाबाद 74 रन की पारी खेली।

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने को बुलाया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। 7 के स्कोर पर 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट गंवाया। ग्रेस हैरिस महज 3 रन बनाकर आउट हुईं। अभी स्कोर 18 रन पर पहुंचा था कि जार्जिया वेयरहैम 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। हालांकि, बेथ मूनी एक छोर से रन बनाती रहीं।

लौरा और एनेके, फोटो- ICC

शुरू से ही ऑस्ट्रेलिया पर बनाया दबाव

बेथ मूनी को पहले ताहलिया मैक्ग्रा (27) का साथ मिला। फिर एलिस पेरी (31) के साथ छोटी साझेदारी की। बेथ मूनी 44 रन बनाकर आउट हुईं और टीम किसी तरह 134 के स्कोर तक पहुंच सकी। अयाबोंगा खाका ने दो विकेट लिए। साउथ अफ्रीका ने मैच में ऑस्ट्रेलिया पर जो दबाव बनाए रखा वह अंत तक जारी रहा।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • 2009 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया नहीं खेलेगी फाइनल
  • साउथ अफ्रीका ने लगातार दूसरी बार फाइनल में बनाई जगह
  • साल 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया था
  • छह बार ऑस्ट्रेलिया रही है चैंपियन
  • इस टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक अविजीत रही थी ऑस्ट्रेलिया टीम
  • एनेके बोश ने खेली नाबाद 74 रन की पारी

एनेके बोश ने खेली नाबाद पारी

लक्ष्य का पीछा करते हुए भी यह दिखाई दिया। 135 को चेज करते हुए साउथ अफ्रीका ने 25 के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवाया। तजमीन ब्रिट्स 15 रन की पारी खेलकर आउट हुईं। इसके बाद कप्तान लौरा वोलवार्ड को एनेके बोश का साथ मिला। दोनों के बीच 65 गेंद पर 96 रन की साझेदारी हुई। एनेके बोश 48 गेंद पर 74 रन बनाकर आखिर तक नाबाद रहीं। कप्तान ने 37 गेंद पर 42 रन की पारी खेली। साउथ अफ्रीका ने 17.2 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई।

विकेट लेने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम, फोटो- ICC

यह भी पढ़ें- SA W vs SCO W: जीत के साथ साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल के करीब, स्कॉटलैंड टूर्नामेंट से बाहर

यह भी पढ़ें- PAK W vs SA W: महिला टी20 विश्व कप से पहले साउथ अफ्रीका का विजयी आगाज, पहले टी20I में पाकिस्तान को आसानी से पीटा